SSC Chairman Message regarding SSC Exams: Key Points Of Message (in Hindi)

February 1, 2018    

प्रिय पाठकों,


SSC (Staff Selection Commission) : Chairman's Message

प्रिय छात्र, अपने कार्यकलापों के बारे में तथ्य की जानकारी को उजागर करना, एसएससी के अध्यक्ष के डेस्क से एक उल्लेखनीय जानकारी फिर से भ्रामक जानकारी को मिटा देने के लिए है, जो कि एनडीटीवी ने उनके प्राइम टाइम न्यूज में 17 और 18 जनवरी 2018 को प्रसारित किया था, जिसमें उन्होंने कर्मचारी चयन आयोग, नई दिल्ली, को कवर किया था तथा यह समग्र संदर्भ की उचित सराहना के बिना उनकी दो परीक्षाओं उच्च माध्यमिक (10 + 2) स्तर परीक्षा 2015 और समग्र स्नातक स्तर की परीक्षा 2016 से संबंधित सीमित आदानों पर आधारित था.


  • यह नोटिस में दोहराया गया है कि संयुक्त उच्च माध्यमिक (10 + 2) स्तर परीक्षा 2015 में चयनित उम्मीदवारों में से 8,900 उम्मीदवारों के पदों को सितंबर-अक्टूबर 2017 में यूजर डिपार्टमेंट्स को भेजा गया था. 9194 अधिकृत पदों में से शेष 294 उम्मीदवारों के लिए, संबंधित उम्मीदवारों और केन्द्रीय फॉरेन्सिक विज्ञान प्रयोगशालाओं (सीएफएसएल) के परामर्श से अधिक सत्यापन/जांच पहले से ही प्रगति पर है और शीघ्र ही इसे पूरा कर लिया जाएगा.
  • एसएससी ने स्पष्ट किया है कि संबंधित मंत्रालयों / विभागों की यह जिम्मेदारी है कि वे अपने से निपुण सत्यापन के बाद प्रामाणिक नामांकित उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र जारी करे. उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र जारी करने के संबंध में आयोग की कोई भूमिका नहीं है. यह स्थिति जाहिर तौर पर एनडीटीवी की एंकर को नहीं जानती थी. 
आयोग द्वारा इस नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, संयुक्त उच्च माध्यमिक स्तर (10 + 2) परीक्षा 2016 का अंतिम परिणाम आयोग द्वारा सभी बाधाओं का सामना करने के बावजूद 16.2.2018 को घोषित किया जाना है.

एनडीटीवी के एंकर के फायदे के लिए, जो विशेष रूप से नियम की स्थिति से अवगत नहीं थे, अधिसूचना कहती  है कि यह आयोग के लिए अनिवार्य है कि वह कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपी एंड टी) आयोग के कार्यालय का हिस्सा होने के नाते,  माननीय सर्वोच्च न्यायालय या माननीय उच्चतम न्यायालय में किसी भी अपील को दायर करने से पहले, डीओपी एंड टी और कानूनी मामलों के विभाग (डीओएलए) के पूर्व अनुमोदन के सम्बन्ध में पता करे.

पिछले दो वर्षों में, जनवरी 2016 से जनवरी 2018 तक, कर्मचारी चयन आयोग, नई दिल्ली ने 3,37,65,415 पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए 27 परीक्षाएं (परीक्षा के 43 चरण शामिल हैं) का आयोजन किया है. जबकि एनडीटीवी द्वारा शुरू किया गया यह अभियान अब भी चल रहा है.
  • जूनियर अभियंता परीक्षा (पेपर-I) जनवरी 2016 से आयोग द्वारा आयोजित 28वीं परीक्षा है.
  • 28 जनवरी 2018 में, आयोग अभी तक एक और परीक्षा का आयोजन करेगा, मल्टी टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ परीक्षा (पेपर -2) 2016.  
  • इसके अलावा, मौजूदा वित्तीय वर्ष के समापन से पहले आयोग अतिरिक्त चार परीक्षाएं आयोजित करेगा. 
यह स्वीकार किया गया है कि जनवरी 2016 से आयोग द्वारा पहले ही आयोजित 27 परीक्षाओं में से 15 परीक्षाओं के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं. शेष 12 परीक्षाओं के परिणाम आगामी छह महीनों में त्वरित उत्तराधिकार में घोषित किए जाएंगे.
  • चार परीक्षाओं के परिणाम फरवरी 2018 में घोषित किए जाएंगे.  
  • मार्च 2018 में पांच परिणाम और 
  • मई, जून और जुलाई 2018 में प्रत्येक का  परिणाम. 

उपरोक्त तथ्यों को जनता के क्षेत्र में लाया गया है ताकि इसे स्पष्ट किया जा सके कि कर्मचारी चयन आयोग एक मजबूत संगठन है जो उम्मीदवारों की योग्यता आधारित चयन के लिए प्रतिबद्ध है और उच्च स्तर की अखंडता और दक्षता को बनाए रखता है. देश भर में अपनी विभिन्न परीक्षाओं का संचालन और करोड़ों उम्मीदवारों की कार्यवाहियों का 
सालाना निपटान करता है.



You may also like to read:


- http://www.sscadda.com/2018/02/ssc-chairman-message-regarding-ssc.html
SSC Chairman Message regarding SSC Exams: Key Points Of Message (in Hindi) 4.5 5 Yateendra sahu February 1, 2018 प्रिय पाठकों, SSC (Staff Selection Commission) : Chairman's Message प्रिय छात्र, अपने कार्यकलापों के बारे में तथ्य की जानकारी को...


Load comments

No comments:

Post a Comment