Current Affairs : 17 & 18 Sept 2016

September 19, 2016    

1) जम्मू व कश्मीर (J&K) में 18 सितम्बर 2016 को तड़के आतंकियों द्वारा अंजाम दिए गए एक फिदायीन हमले (fidayeen attack) में भारतीय सेना (Indian Army) के 17 जवान मारे गए तथा 19 घायल हो गए। पिछले कुछ समय के इस सबसे गंभीर हमले को कहाँ स्थित सेना कैम्प में अंजाम दिया गया? – ऊरी (Uri)

विस्तार: अस्त्र-शस्त्रों से भारी मात्रा में लैस आतंकियों ने जम्मू व कश्मीर (J&K) राज्य के बारामुला (Baramulla) जिले के ऊरी (Uri) में स्थित सेना की 12वीं ब्रिगेड के मुख्यालय में 18 सितम्बर 2016 को घात लगाकर एक हमला कर दिया। यकायक हुए इस हमले में सेना के 17 जवान शहीद हो गए जबकि 19 अन्य जवान घायल हो गए।

– सुरक्षाबलों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में घटना में शामिल 4 आतंकी मारे गए जबकि कुछ अन्य संभावित आतंकियों की खोज-बीन की जा रही थी।

– यह हमला पिछले कुछ समय में सुरक्षाबलों पर किया गया सबसे भयानक हमला था। जनवरी 2016 के दौरान पंजाब के पठानकोट (Pathankot) स्थित भारतीय वायुसेना (IAF) स्टेशन में किए गए आतंकी हमले में सुरक्षाबलों के सात जवान मारे गए थे।

– मीडिया रिपोर्टों के अनुसार इस हमले में मृतक जवानों की संख्या इतनी अधिक होने का मुख्य कारण घटनास्थल में स्थित सेना कैम्प में भारी संख्या में जवानों का तम्बुओं तथा अन्य अस्थाई आवासों में रहना था। इस हमले के बाद तमाम तम्बुओं में आग लग गई।

2) भारतीय नौसेना (Indian Navy) के अब तक के सबसे उन्नत विध्वंसक पोत (destroyer ship), जिसे 17 सितम्बर 2016 को लाँच किया गया, को नौसेना में शामिल किए जाने के बाद किस नाम से जाना जायेगा? – आईएनएस मॉर्मुगाओ (INS Mormugao)

विस्तार: भारतीय नौसेना के विध्वंसक पोत आईएनएस मॉर्मुगाओ (INS Mormugao) को मुम्बई स्थित मझगाँव डॉक्स (Mazgaon Docks Limited) में 17 सितम्बर 2016 को लांच किया गया। अब इस पोत को पूर्ण सुसज्ज्जित कर दो वर्ष के बाद भारतीय नौसेना में आधिकारिक रूप से शामिल किया जायेगा।

– INS मॉर्मुगाओ को भारत के अब तक का सबसे उन्नत विध्वंसक पोत माना जा रहा है। लगभग 7,000 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले इस पोत को प्रोजेक्ट-15बी (Project – 15B) के तहत तैयार किया जा रहा है। स्टेल्थ (stealth) क्षमता से सम्पन्न इस पोत में सतह से हवा में मार करने वाले प्रक्षेपास्त्रों के अलावा क्रूज़ मिसाइल (cruise missiles) लगाई जायेंगी।

– इसका भार 7,300 टन है तथा लम्बाई 163 मीटर है। 4 यूक्रेनियन इंजनों से लैस इस पोत की अधिकतम रफ्तार 30 नॉट (लगभग 56 किमी प्रति घण्टा) से अधिक है।

– उल्लेखनीय है कि प्रोजेक्ट 15B के तहत लांच किया गया पहला विध्वंसक पोत आईएनएस विशाखापट्टनम (INS Visakhapatnam) है जिसे 2018 में नौसेना में शामिल किया जायेगा। इस परियोजना के लिए चार विध्वंसक पोतों के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार ने कुल 29,700 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।

3) सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) ने 16 सितम्बर 2016 को देश में रेल, मेट्रो तथा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर परियोजनाओं को बढ़ावा देने से सम्बन्धित क्या महत्वपूर्ण आदेश दिया? – उसने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT) के उस आदेश पर स्टे लगा दिया जिसमें भारतीय रेल जैसे उपक्रमों को अपनी परियोजनाओं को शुरू करने से पूर्व पर्यावरण अनुमति लेने को कहा गया था

विस्तार: देश में रेलवे (Railway), मेट्रो (Metro) तथा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन (Dedicated Freight Corridor Corp.) द्वारा क्रियान्वित परियोजनाओं को एक बड़ा प्रोत्साहन देते हुए सर्वोच्च न्यायालय ने 16 सितम्बर 2016 को दिए अपने आदेश में राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (National Green Tribunal – NGT) के उस आदेश पर रोक लगा दी जिसमें उसने तमाम बड़ी परियोजनाओं को क्रियान्वित करने वाले इन जैसे उपक्रमों को कहा था कि उन्हें अपनी परियोजनाओं को शुरू करने से पूर्व तमाम पर्यावरणीय अनुमतियाँ (environmental clearances) हासिल करना जरूरी होगा।

– सर्वोच्च न्यायालय ने अपना यह आदेश डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड (DDFCIL) और मेट्रो रेल द्वारा दायर एक याचिका की सुनवाई करते हुए दिया। इस याचिका के माध्यम से इन उपक्रमों ने राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT) के उक्त आदेश पर रोक लगाने की गुजारिश की थी।

– उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण ने अपना यह देश 31 मई 2016 को दिया था जिसमें उसने कहा था कि समस्त मेट्रो रेल परियोजनाओं को शुरू करने से पूर्व इनके पर्यावरण पर पड़ने वाले असर का मूल्यांकन कर इन परियोजनाओं को पर्यावरण अनुमतियां प्रदान की जानी चाहिए।

– इस मामले की सुनवाई में सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पक्ष लेते हुए एटॉर्नी जनरल (Attorney General) मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) ने कहा कि दरअसल भारतीय रेल, मेट्रो रेल तथा डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन की ऐसी परियोजनाओं से प्रदूषण कम ही होता है इसलिए ऐसी परियोजना के लिए पर्यावरणीय अनुमति हासिल करने का आदेश तर्कसंगत नहीं है।

4) रियो (Rio) में आयोजित 15वें पैरालम्पिक खेलों का समापन एक भव्य समापन समारोह के माध्यम से 18 सितम्बर 2016 को हो गया। इस खेलों की पदक तालिका में कौन सा देश सबसे ऊपर रहा? –चीन (China)

विस्तार: 15वें ग्रीष्मकालीन पैरालम्पिक खेलों (15 Summer Paralympic Games) का आयोजन 7 सितम्बर से 18 सितम्बर 2016 के बीच ब्राज़ील (Brazil) के रियो (Rio) शहर में किया गया। इन खेलों में चीन (China) का दबदबा एक बार फिर कायम रहा तथा उसने कुल 237 पदकों के साथ इन खेलों की पदक तालिका में पहला स्थान हासिल किया। उसे सर्वाधिक 105 स्वर्ण पदक, 81 रजत व 51 काँस्य पदक हासिल हुए।

– ब्रिटेन (Britain) ने कुल 147 पदकों (64 स्वर्ण, 39 रजत व 44 काँस्य) के साथ दूसरा स्थान हासिल किया जबकि यूक्रेन (Ukraine) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 41 स्वर्ण, 37 रजत व 39 काँस्य के साथ कुल 117 पदक प्राप्त किए।

– इन खेलों में भारत को कुल चार पदक मिले (2 स्वर्ण, 1 रजत और 1 काँस्य) तथा पदक तालिका में 42वां स्थान हासिल हुआ।

– इन खेलों का समापन एक भव्य समापन समारोह के साथ रियो के माराकाना स्टेडियम (Maracana Stadium) में हुआ।

5) ईरान (Iran) के उस पैरालम्पिक एथलीट का क्या नाम है जिसका 17 सितम्बर 2016 को साइक्लिंग (Cycling) स्पर्धा में भाग लेने के दौरान गिरने से निधन हो गया? – बहमान गोल्बरनेज़ाद (Bahman Golbarnezhad)

विस्तार: 48-वर्षीय ईरानी एथलीट बहमान गोल्बरनेज़ाद (Bahman Golbarnezhad) की दर्दनाक मृत्यु 17 सितम्बर 2016 को उस समय हो गई जब रियो में चल रहे पैरालम्पिक खेलों की साइक्लिंग (Cycling) स्पर्धा के दौरान एक पहाड़ी से उतरते समय उनकी साइकिल के लड़खड़ाने से वे गिर गए। उन्हें जब तक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैय्या कराई जातीं तब तक गंभीर चोटों के कारण उनका निधन हो गया। उनका बायां पैर प्रॉस्थेटिक्स (नकली) था।

– उनके निधन से इन खेलों में शोक की लहर दौड़ गई तथा खेल गाँव में ईरानी ध्वज को झुकाने के अलावा समापन समारोह में उनकी याद में मौन भी रखा गया।
……………………………………………………………..

Author : Anand Upadhyay

Let's block ads! (Why?)

cgpsc news chhattisgarh.
Current Affairs : 17 & 18 Sept 2016 4.5 5 Yateendra sahu September 19, 2016 1) जम्मू व कश्मीर (J&K) में 18 सितम्बर 2016 को तड़के आतंकियों द्वारा अंजाम दिए गए एक फिदायीन हमले (fidayeen attack) में भारतीय सेना (I...


Load comments

No comments:

Post a Comment