Current Affairs : 13 Sept 2016

September 14, 2016    

1) केन्द्र सरकार ने वार्षिक पद्म सम्मान (Padma Awards) में लोगों का नामांकन (nomination) करने के लिए किस महत्वपूर्ण नीति का अनुपालन सितम्बर 2016 से किया? – उसने इन पुरस्कारों के लिए नामांकन करने का अधिकार आम नागरिकों को भी प्रदान कर दिया

विस्तार: प्रति-वर्ष दिए जाने वाले अत्यंत प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों में लोगों का नामांकन करने की दिशा में एक बड़ी महत्वपूर्ण पहल करते हुए केन्द्र सरकार ने सितम्बर 2016 के दौरान देश के आम नागरिकों को लोगों को नामांकित (nominate) करने का अधिकार दे दिया। इसका अर्थ हुआ कि अब भारत का कोई भी नागरिक इन पुरस्कारों के लिए किसी का नामांकन कर सकता है।
– केन्द्र सरकार ने यह निर्णय इन पुरस्कारों के लिए लोगों के चयन की प्रक्रिया को अधिकाधिक पारदर्शी तथा लोकतांत्रिक बनाने के लिए लिया है। सरकार का मुख्य उद्देश्य इन पुरस्कारों के लिए लॉबी करने तथा कुछ निहित स्वार्थों वाले लोगों को नामांकन प्रक्रिया से अप्रभावी करना भी है।
– पद्म पुरस्कारों के नामांकन के लिए एक बेवसाइट ( http: //padmaawards . gov. in/ ) विकसित की गई है लेकिन नामांकन करने वालों लोगों को पारदर्शिता बनाए रखने तथा विवेचना की प्रक्रिया को प्रभावी रखने के लिए अपना आधार (Aadhaar) विवरण इस बेवसाइट पर प्रदान करना होगा। इसके अलावा इस वेबसाइट पर 1954 से लेकर अब तक (2016 तक) यह पुरस्कार जीतने वाले सभी लोगों की जानकारियाँ तथा उपलब्धियों को भी डाला गया है। इन पुरस्कारों को सर्वप्रथम वर्ष 1954 में प्रदान किया गया था।
– माना जा रहा है कि पद्म पुरस्कारों के नामांकन के लिए आम देशवासियों को प्रक्रिया में शामिल कर शानदार उपलब्धियाँ अर्जित करने वाले लेकिन कम प्रसिद्ध लोगों को भी उपयुक्त मंच मिल सकेगा।

2) 13 सितम्बर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) के इतिहास में ऐसा चौथी बार हुआ जब किसी महासभा का प्रारंभिक एजेंडा किसी वैश्विक स्वास्थ्य समस्या पर केन्द्रित हुआ हो। इस वर्ष की महासभा में चर्चा का विषय कौन सी वैश्विक स्वास्थ्य समस्या रही? – एण्टीमाइक्रोबियल प्रतिरोधकता (Antimicrobial Resistance – AMR)

विस्तार: दुनिया भर में एण्टीबायोटिक दवाओं के प्रति विषाणुओं/रोगाणुओं की प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने की समस्या एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य समस्या के रूप में सामने आयी है तथा इसी विषय से सम्बन्धित विषय – एण्टीमाइक्रोबियल प्रतिरोधकता (Antimicrobial Resistance – AMR) को इस बार की संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में मुख्य मुद्दा बनाया गया।
– इस प्रकार यह मात्र चौथा ही मौका था जब इस वार्षिक बैठक में मुख्य एजेंडे के रूप में किसी वैश्विक स्वास्थ्य समस्या को स्थान दिया गया हो। इससे पहले इबोला (Ebola), अप्रसारणीय रोग (non-communicable diseases) तथा एचआईवी (HIV) के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासभा में चर्चा हो चुकी है।
– वहीं भारत में भी एण्टीबायोटिक्स के दुरुपयोग के चलते एण्टीबायोटिक्स के खिलाफ रोगों की प्रतिरोधक क्षमता में खासा इजाफा हुआ है तथा यह अत्यंत गंभीर समस्या बनकर उभरी है। इसलिए भारत को इस महासभा में वर्ष 2015 के दौरान हुए 68 वें विश्व स्वास्थ्य सम्मेलन (World Health Assembly) में सुझाए गए उपायों को अपनाने के लिए तय किए गए राष्ट्रीय कार्यक्रम की रुपरेखा प्रस्तुत करनी होगी।
– उल्लेखनीय है कि 13 सितम्बर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा का 71वाँ वार्षिक सत्र शुरू हुआ। परंपरा रही है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक बैठक को प्रत्येक वर्ष के सितम्बर माह के तीसरे मंगलवार (कार्य-दिवस के अनुसार) से शुरू किया जाता है।

3) 2016 के रियो पैरालम्पिक्स (2016 Rio Paralympics) में भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक (gold medal) किस खिलाड़ी ने 13 सितम्बर 2016 को जीता? – देवेन्द्र झाझरिया

विस्तार: भारत के देवेन्द्र झाझरिया (Devendra Jhajharia) ने 13 सितम्बर 2016 को रियो पैरालम्पिक खेलों में पुरुषों की भाला-फेंक (Javelin) स्पर्धा (F46) में स्वर्ण पदक जीतकर भारत को इन खेलों में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाने में सफलता हासिल की। उन्होंने ने सिर्फ स्वर्ण पदक जीता बल्कि 63.97 मीटर तक भाला फेंक कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़कर एक नया विश्व रिकॉर्ड भी कायम किया।
– उन्होंने 2004 के एथेंस पैरालम्पिक्स में 62.15 मीटर भाला फेंक कर एक नए विश्व रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने अब अपने उसी रिकॉर्ड को तोड़ा है।
– इस पदक के साथ भारत के जहाँ इन खेलों में दो स्वर्ण पदक हो गए हैं वहीं उसके कुल पदकों की संख्या चार हो गई है, जिसमें दो स्वर्ण पदक, एक रजत पदक तथा एक काँस्य पदक शामिल है। दूसरा स्वर्ण पदक ऊँची कूद में मरियप्पन थंकावेलू ने जीता था।
– उल्लेखनीय है कि मूल रूप से राजस्थान के निवासी देवेन्द्र झाझरिया का एक हाथ कटा हुआ है। यह पैरालम्पिक खेलों में उनका दूसरा स्वर्ण पदक है। उन्हें वर्ष 2004 में अर्जुन पुरस्कार तथा 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। वे अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले पहले दिव्यांग खिलाड़ी थे।

4) केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने 12 सितम्बर 2016 को उस प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी जिसके तहत केन्द्रीय उच्च शिक्षण संस्थानों (higher education institutions) की मूलभूत संरचना (infrastructure) के विकास के लिए बाण्डों तथा कर्ज के द्वारा वित्त पोषण हेतु एक नई एजेंसी की स्थापना की जायेगी। इस एजेंसी को किस नाम से जाना जायेगा? – उच्च शिक्षा वित्त-पोषण एजेंसी (Higher Education Financing Agency – HEFA)

विस्तार: कर्ज (loans) तथा बाण्डों (bonds) को जारी कर 20,000 करोड़ रुपए तक हासिल कर देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की मूलभूत संरचना के विकास पर जोर देने के उद्देश्य से प्रस्तावित यह एजेंसी (HEFA) एक स्पेशल पर्पज़ व्हीकल (special purpose vehicle – SPV) के रूप में स्थापित होगी तथा इसके कार्यों को सार्वजनिक क्षेत्र के किसी बैंक के माध्यम से संचालित किया जायेगा। माना जा रहा है कि यह प्रस्तावित एजेंसी उच्च शिक्षण संस्थानों के वित्त पोषण के कार्य के बोझ से दबी केन्द्र सरकार को राहत प्रदान करेगी।
– उच्च शिक्षा वित्त-पोषण एजेंसी की पूँजी का आधार (capital base) 2,000 करोड़ रुपए होगा जिसमें से 1,000 करोड़ रुपए केन्द्र सरकार से इक्विटी (equity) अंश के रूप में हासिल होंगे।
– माना जा रहा है कि इस एजेंसी की स्थापना से आईआईटी (IITs), राष्ट्रीय प्रौद्यौगिकी संस्थानों (NITs) तथा तमाम केन्द्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) का फीस ढांचा बाजार-आधारित (market-linked fee structure) होने के युग की भी शुरूआत हो सकती है।

5) दिग्गज कम्पनी एप्पल (Apple) ने 13 सितम्बर 2016 को अपने आईफोन (iPhone) तथा आईपैड (iPad) श्रृंखला के लिए नवीनतम अपडेट जारी कर दिया। इस अपडेट का नाम क्या है? – आईओएस 10 (iOS 10)

विस्तार: iOS 10 एप्पल (Apple Inc.) की iOS श्रृंखला का नवीनतम तथा कुल दसवाँ ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह iOS 9 का स्थान लेगा तथा इसको आईफोन (iPhone) तथा आईपैड (iPad) में प्रयोग किया जायेगा।
– iOS 10 का परिचय (introduction) पहली बार 13 जून 2016 को एप्पल वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंसिंग (Apple Worldwide Developers Conference) में प्रस्तुत किया गया था।
– 10 अपने प्रयोगकर्ताओं के लिए तमाम बिल्कुल नए फीचर्स ले कर आया है, जैसे – 3D टच एक्सपेंशन सुविधा, बिल्कुल नया लॉक स्क्रीन तथा “विद्जेट” (“widget”) सपोर्ट।
……………………………………………………………….

Author : Anand Upadhyay

Let's block ads! (Why?)

cgpsc news chhattisgarh.
Current Affairs : 13 Sept 2016 4.5 5 Yateendra sahu September 14, 2016 1) केन्द्र सरकार ने वार्षिक पद्म सम्मान (Padma Awards) में लोगों का नामांकन (nomination) करने के लिए किस महत्वपूर्ण नीति का अनुपालन सितम्बर ...


Load comments

No comments:

Post a Comment