पटवारी और राजस्व निरीक्षक परीक्षा पाठ्यक्रम

September 14, 2016    

फेसबुक और कई वाट्सएप्प ग्रुपो में दिनोदिन पटवारी  और आर० आई० भर्ती परीक्षा की चर्चा हो रही है। परीक्षार्थी इंटरनेट में सिलेबस भी खोजना चालु कर दिए है तो अब आपकी खोज यहीं समाप्त होती है। नीचे दिए गए चित्र को आप अपने मोबाईल पर सुरक्षित करके रख सकते है।

कौन लेगा परीक्षा – छत्तीसगढ व्यावसायिक परीक्षा मंडल, रायपुर

कब हो सकती है – आगामी छह माह के अंदर

योग्यता क्या होगी –

  • पटवारी के लिए आपको बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है और साथ में एक वर्षीय पीजीडीसीए (PGDCA) सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। [रिमार्क – डीसीए (DCA) सर्टिफिकेट का यहां कोई रोल नहीं है। ये हमेशा याद रखें]
  • राजस्व निरीक्षक के लिए स्नातक कोई भी विषय में और कितने भी प्रतिशत से उत्तीर्ण हुए हो साथ में एक वर्षीय पीजीडीसीए (PGDCA) सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

सिलेक्शन कैसा होगा

  • पटवारी – व्यापम परीक्षा के बाद जिले के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जायेगी और उसी के आधार पर आपका सिलेक्शन होगा। ( संबंधित जिले का मुल निवासी होना अनिवार्य है। फार्म भरते समय ख्याल रखें)
  • राजस्व निरीक्षक – इसका मेरिट लिस्ट राज्यस्तरीय होगा और आपके मेरिट के आधार पर आपको नियुक्ति जिले का क्रम पुछा जायेगा।

परीक्षा की तैयारी कैसे करें –  सबसे पहले व्यापम के पुराने प्रश्न पत्र का अध्ययन जरुर करें इससे आपको मार्गदर्शन मिलेगा।

  • इसमें तीन भाग है – भाग एक 20 अंक का है जिसमें कम्प्युटर संबंधी प्रश्न पुछे जायेंगे। कम्प्युटर, प्रिंटर, आफिस उपयोगी साफ्टवेयर, इंटरनेट, एंटीवायरस, इत्यादि से संबंधित प्रश्न आपको पेपर के इस भाग में देखने को मिलेगा।
  • भाग दो में हिंदी व्याकरण के 10 प्रश्न, अंग्रेजी व्याकरण के 10 प्रश्न और गणित से संबंधित 30 प्रश्न पुछे जाएंगे कुल मिलाकर इस भाग में 50 प्रश्न हल करने को मिलेंगे। गणित के 30 प्रश्न आपको इस परीक्षा में मेरिट लिस्ट में ला सकता है।
  • भाग तीन में तार्किक, जनरल नालेज , करेंट अफेयर्स से संबंधित कुल 80 प्रश्न होंगे इस भाग अध्ययन आपको लगातार करते रहने से फायदा मिलेगा।

निचे दिए लिंक से सिलेबस डाउनलोड करे और तैयारी में आज से जुट जाए क्युंकि व्यापम नौकरी के लिए परीक्षा लेते रहेगा और आपको अच्छे से तैयारी करनी है ताकि आप एक ही बार में सेलेक्ट हो कर सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकें और हम भी चाहते है कि आप अपनी सफलता का रसपान जरुर करें।

डाउनलोड करने के लिए लिंक –  Part – 1  /   Part – 2 / Part – 3

Let's block ads! (Why?)

cgpsc news chhattisgarh.
पटवारी और राजस्व निरीक्षक परीक्षा पाठ्यक्रम 4.5 5 Yateendra sahu September 14, 2016 फेसबुक और कई वाट्सएप्प ग्रुपो में दिनोदिन पटवारी  और आर० आई० भर्ती परीक्षा की चर्चा हो रही है। परीक्षार्थी इंटरनेट में सिलेबस भी खोजना चालु ...


Load comments

No comments:

Post a Comment