Dear students, you know that QUANT is a part of getting points and every chapter is important. Therefore, we are providing 10 questions of mathematics. Solve all these quizzes every day so that you can improve your accuracy and speed. We also provide lots of quant questions. So you can practice that chapter which takes more time to solve the questions.
प्रिय पाठकों, आप सभी जानते हैं कि संख्याताम्क अभियोग्यता का भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसलिए हम आपको संख्यात्मक अभियोग्यता कि 10 प्रश्नों कि प्रश्नोत्तरी प्रदान कर रहे हैं. इन सभी प्रश्नोत्तरी को दैनिक रूप से हल कीजिये ताकि आप अपनी गति और सटीकता में वृद्धि कर सकें. हम आपको अन्य कई संख्यात्मक अभियोग्यता के प्रश्न प्रदान करेंगे. ताकि आप पाठ्यक्रम अनुसार उन्हें हल कर पायें.
एक दुकानदार ने 12 कैमरों को 20% के लाभ पर और 8 कैमरों को 10% के लाभ पर बेचा. यदि उसने सभी 20 कैमरों को 15% के लाभ पर बेचा होता, तो उसका लाभ 36 रूपये कम होता. प्रत्येक कैमरे का क्रय मूल्य कितना है?
(a) 100
(b) 150
(c) 180
(d) 220
Q2. The marked price of an article is increased by 25% and the selling price is increased by 16.66%, then the amount of profit doubles. If the original marked price be Rs. 400 which is greater than the corresponding cost price by 33.33%, what is the increased selling price?
एक वस्तु के अंकित मूल्य में 25% की वृद्धि होती है और विक्रय मूल्य में 16.66% की वृद्धि होती है, तो लाभ की राशी दोगुनी बढ़ जाती है. यदि मूल अंकित मूल्य 400 रूपये है जो इसके क्रय मूल्य से 33.33% अधिक है, तो बढ़ा हुआ विक्रय मूल्य कितना है?
(a) 240
(b) 360
(c) 420
(d) 600
Q3. The cost price of an article ‘A’ is Rs. 160 and selling price of another article ‘B’ is Rs. 240. If the selling price of A will be equal to the cost price of B, then the profit after selling A is 20%. What is the profit on ‘B’?
एक वस्तु 'A' का लागत मूल्य 160 रुपये है और दूसरी वस्तु 'B' का विक्रय मूल्य 240रुपये है. यदि A का विक्रय मूल्य B के लागत मूल्य के बराबर है, तो A को बेचने के बाद 20% लाभ प्राप्त होता है. 'B' का लाभ कितना है?
(a) 16.66%
(b) 50%
(c) 25%
(d) None of these/ इनमें से कोई नहीं
Q4. Pepsi and Coke, there are two companies, selling the packs of cold-drinks. For the same selling price Pepsi gives two successive discounts of 10% and 25%. While Coke sells it by giving two successive discounts of 15% and 20%. What is the ratio of their marked price?
पेप्सी और कोक, दो कंपनियां हैं, जो कोल्ड ड्रिंक्स के पैक बेचती हैं. समान विक्रय मूल्य पर पेप्सी 10% और 25% की दो क्रमागत छूट देती है. जबकि कोक 15% और 20% की दो क्रमागत छूट के साथ इसे बेचती है. उनके अंकित मूल्य का अनुपात कितना है?
(a) 143 : 144
(b) 19 : 11
(c) 136 : 135
(d) 73 : 77
Q5. A company instead of raising the mark-up by 20% discounted the cost price by 20% while stiching the price tag on its product. Further the company offers a discount of 6.25% to its customer. In this process company incurs a loss of Rs. 37.5 on a single article. What is the selling price of that article?
एक कंपनी अंकित मूल्य को 20% बढाने के बजाए अपने उत्पाद पर मूल्य टैग लगाते हुए लागत मूल्य को 20% कम कर देती है. इसके अलावा कंपनी अपने ग्राहक को 6.25% की छूट प्रदान करती है. इस प्रक्रिया में कंपनी को एक वस्तु पर 37.5 रुपये की हानि होती है. वस्तु का विक्रय मूल्य क्या है?
(a) 417.5
(b) 112.5
(c) 365.5
(d) None of these/ इनमें से कोई नहीं
Q6. A trader sold an article at a loss of 5% but when he increased the selling price by Rs. 65 he gained 3.33% on the cost price. If he sells the same article at Rs. 936, what is the profit percentage?
एक व्यापारी ने 5% की हानि पर एक वस्तु बेची लेकिन जब उसने विक्रय मूल्य में 65 रूपये की वृद्धि की तो उसे लागत मूल्य पर 3.33% का लाभ प्राप्त हुआ. यदि वह समान वस्तु को 936 रुपये में बेचता, तो लाभ प्रतिशत क्या होगा?
(a) 15%
(b) 16.66%
(c) 20%
(d) data insufficient/ डेटा अपर्याप्त
Q7. A person sold an electronic watch at Rs. 96 in such a way that his percentage profit is same as the cost price of the watch. If he sells it at twice the percentage profit of its previous percentage profit then the new selling price will be:
एक व्यक्ति एक इलेक्ट्रॉनिक घड़ी को 96 रूपये में इस तरह से बेचाता है कि उसका प्रतिशत लाभ घड़ी के लागत मूल्य के समान है. यदि वह अपने पिछले लाभ प्रतिशत के दोगुने लाभ प्रतिशत पर बेचता है तो नया विक्रय मूल्य क्या होगा:
(a) Rs. 132
(b) Rs. 150
(c) Rs. 192
(d) Rs. 180
Q8. A retailer cheats both to his whole-seller and his customer by 10% by his faulty balance i.e., he actually weighs 10% more while purchasing from wholesaler and weighs 10% less while selling to his customer. What is his net profit percentage, when he sells at CP?
एक खुदरा विक्रेता अपने थोक विक्रेता और ग्राहक को उनकी दोषपूर्ण तराजू से 10% तक का धोखा देता है, इस प्रकार, वह वास्तव में थोक व्यापारी से खरीदते समय 10% अधिक वजन का वजन करता है और अपने ग्राहक को बेचते समय 10% कम का वजन करता है. जब वह उसे लागत मूल्य पर बेचता है तो उसका शुद्ध लाभ प्रतिशत क्या होता है?
(a) 22(2/11)%
(b) 22(2/9)%
(c) 20%
(d) 21%
Q9. A person wants to reduce the trade tax so he calculates his profit on the sale price instead of on the cost price. In this way by selling a article for Rs. 280 he calculates his profit as 14(2/7)%. What is his actual profit percentage?
एक व्यक्ति व्यापार कर को कम करना चाहता है, तो वह लागत मूल्य के बजाये विक्रय मूल्य पर अपने लाभ की गणना करता है. इस प्रकार वह एक वस्तु को 280 में बेचकर 142/7%. लाभ की गणना करता है. उसका वास्तविक लाभ प्रतिशत कितना है?
(a) 20%
(b) 16.66%
(c) 25%
(d) Data insufficient / डेटा अपर्याप्त
Q10. A trader marks his goods such that he can make 32% profit after giving 12% discount. However a customer availed 20% discount instead of 12%. What is the new profit percentage of trader?
एक व्यापारी अपने सामान को इस प्रकार अंकित करता है कि वह 12% छूट देने के बाद 32% का लाभ अर्जित कर सकता है. हालांकि एक ग्राहक ने 12% के बजाय 20% छूट का लाभ प्राप्त किया. व्यापारी का नया लाभ प्रतिशत कितना है?
(a) 20%
(b) 44%
(c) 305
(d) 28.8%
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