Important Quantitative Aptitude Questions For SSC CGL 2018 : 20th September

September 20, 2018    

Important Quantitative Aptitude Questions For SSC CGL : 6th May 2018

Dear students, you know that QUANT is a part of getting points and every chapter is important. Therefore, we are providing 10 questions of quant. Solve all these quizzes every day so that you can improve your accuracy and speed. We also provide lots of quant questions. So you can practice that chapter which takes more time to solve the questions.

प्रिय पाठकों, आप सभी जानते हैं कि संख्याताम्क अभियोग्यता का भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसलिए हम आपको संख्यात्मक अभियोग्यता कि 15 प्रश्नों कि प्रश्नोत्तरी प्रदान कर रहे हैं. इन सभी प्रश्नोत्तरी को दैनिक रूप से हल कीजिये ताकि आप अपनी गति और सटीकता में वृद्धि कर सकें. हम आपको अन्य कई संख्यात्मक अभियोग्यता के प्रश्न प्रदान करेंगे. ताकि आप पाठ्यक्रम अनुसार उन्हें हल कर पायें.

Q1. Six pipes are fitted to a water tank. Some of these are inlet pipes and the others outlet pipes. Each inlet pipe can fill the tank in 9 hrs and each outlet pipe can empty the tank in 6 hrs. On opening all the pipes, an empty tank is filled in 9 hrs. The number of inlet pipes is:
एक पानी की टंकी में छह पाइप लगाए जाते हैं। इनमें से कुछ पाइप भरण और शेष पाइप निकासी हैं। प्रत्येक भरण पाइप टैंक को 9 घंटों में भर सकता है और प्रत्येक निकासी पाइप टैंक को 6 घंटों में खाली कर सकता है। सभी पाइप खोलने पर, एक खाली टैंक 9 घंटों में भर जाता है। भरण पाइप की संख्या है:
(a) 2
(b) 4
(c) 3
(d) 5

Q2. A leak in the bottom of a cistern can empty the tank in 12 hrs. An inlet pipe fills water at the rate of 5 litres a minute. When the tank is full, the inlet is opened and due to the leak, the tank is emptied in 15 hrs. How many litres does the cistern hold?
टैंक के तल में एक रिसाव टैंक को 12 घंटों में खाली कर सकता है। एक भरण पाइप 5 लीटर प्रति मिनट की दर से पानी भरता है। जब टैंक पूर्ण रूप से भर जाता है, तो भरण पाइप खोला जाता है और रिसाव के कारण टैंक 15 घंटों में खाली हो जाता है। टंकी की क्षमता कितने लीटर है?
(a) 8260
(b) 12000
(c) 15000
(d) 18000

Q3. Two man A and B start walking from a place X at 4(1/2) km/hr and 5(3/4) km/hr, respectively. How many km apart will they be at end of 3(1/2) hr, if they are walking in the same direction?
दो आदमी A और B क्रमश: 4(1/2) किमी/घंटा और 5(3/4) किमी/घंटा से एक स्थान X से चलना शुरू करते हैं। अगर वे एक ही दिशा में चल रहे हैं तो 3(1/2) घंटे के बाद वे कितने किमी दूर होंगे,? 
(a) 4(1/3) km 4(1/3)किमी
(b) 5(3/4) km 5(3/4)किमी
(c) 4(3/8) km 4(3/8)किमी
(d) 35(7/8)km 35(7/8)किमी

Q4. A motorboat covers a certain distance downstream in 6 hrs but takes 8 hrs to return upstream to the starting point. If the speed of the stream be 6 km/hr, find the speed of the motorboat in still water.
एक मोटरबोट एक निश्चित दूरी को बहाव के साथ 6 घंटे में तय करता है लेकिन शुरुआती बिंदु तक बहाव के विपरीत लौटने 8 घंटे लगते हैं। यदि धारा की गति 6 किमी/घंटा हो, तो ठहरे हुए पानी में मोटर नाव की गति ज्ञात करें।
(a) 41 km/hr 41 किमी/घ
(b) 43 km/hr 43 किमी/घ
(c) 42 km/hr 42 किमी/घ
(d) 44 km/hr 44 किमी/घ

Q5. An aircraft was to take off from a certain airport at 8 a.m. but it was delayed by 30 minutes. To make up for the lost time, it was to increase its speed by 250 km/hr from the normal speed to reach its destination 1500 km away, on time. What was the normal speed of the aircraft?
एक विमान को एक निश्चित हवाई अड्डे से 8 बजे उड़ान भरनी थी, लेकिन इसको 30 मिनट की देरी हो गयी। नष्ट हुए समय की भरपाई करने के लिए, 1500 किमी दूर अपने गंतव्य तक समय पर पहुंचने के लिए अपनी गति को सामान्य गति से 250 किमी / घंटा तक बढ़ाना था। विमान की सामान्य गति क्या थी?
(a) 650 km/hr650 किमी/घ
(b) 750 km/hr 750 किमी/घ
(c) 850 km/hr 850 किमी/घ
(d) 10000 km/hr 10000 किमी/घ

Q6. A coolie standing on a railway platform observes that a train going in one direction takes 4 seconds to pass him. Another train of same length going in opposite direction takes 5 seconds to pass him. The time taken (in seconds) by the two trains to cross each other will be: 
एक रेलवे प्लेटफोर्म पर खड़े एक कूली ने देखा कि एक दिशा में जाने वाली ट्रेन उसे पार करने में 4 सेकंड लेती  है। विपरीत दिशा में जाने वाली एक ही लंबाई की एक और ट्रेन उसे पार करने में 5 सेकंड लेती है। एक दूसरे को पार करने के लिए दो ट्रेनों द्वारा लिया गया समय (सेकेंड में) होगा:
(a) 35
(b) 36.5
(c) 40/9
(d) None of these/ इनमे से कोई नही

Q7. Find the greatest number that will divide 148, 246 and 623 leaving remainders 4, 6 and 11, respectively.
148, 246 और 623 को विभजित कर शेषफल के रूप में क्रमशः 4, 6 और 11 प्रदान करने वाली सबसे बड़ी संख्या ज्ञात करें.
(a) 12
(b) 13
(c) 14
(d) 15

Q8. What is the smallest number which is exactly divisible by 36, 45, 63 and 80?
सबसे छोटी संख्या कौन सी है जो 36, 45, 63 और 80 से पूर्णत: विभाजित है?
(a) 5040
(b) 5060
(c) 5070
(d) 5080

Q9. The ratio in which the line segment joining A(3, –5) and B(5, 4) is divided by x-axis is:
वह अनुपात ज्ञात करें जिसमें A(3, -5) और B(5, 4) में शामिल होने वाली रेखा खंड X-अक्ष द्वारा विभाजित है: 
(a) 4 : 5
(b) 5 : 4
(c) 5 : 7
(d) 6 : 5

Q10. Two medians AD and BE of ∆ABC intersect G at right angle. If AD = 18 cm and BE = 12 cm, then the length of BD (in cm) is
∆ABC की दो मध्यिका AD और BE,G पर समकोण पर प्रतिच्छेद करते हैं. यदि AD = 18 सेमी और BE = 12 सेमी, तो BD(सेमी में) की लंबाई कितनी है
(a) 10
(b) 6
(c) 5
(d) 3

Q11. If cos x.cos y + sin x.sin y = –1 then cos x + cos y is
यदि cos x.cos y + sin x.sin y = –1 है तो cos x + cos y का मान कितना होगा?
(a) –2
(b) 1
(c) 0
(d) 2

Q12. A plane divides a right circular cone into two parts of equal volume. If the plane is parallel to the base, then the ratio, in which the height of the cone is divided, is
एक तल एक लंबवृत्तीय शंकु को बराबर आयतन के हिस्सों में विभाजित करता है. यदि तल आधार के समानांतर है, तो शंकु की ऊंचाई किस अनुपात में विभाजित होगी:
(a) 1∶ √2
(b) 1∶ ∛2
(c) 1∶ ∛2-1
(d) 1∶ ∛2+1

Q13. The inner circumference of a circular field is 704 m. A road 7 m wide is constructed on the outside. Find the area of the path. 
एक वृताकार क्षेत्र की आंतरिक परिधि 704 मीटर है। इसके बाहरी ओर 7 मी चौड़ी एक मार्ग बनाया जाता है, मार्ग का क्षेत्रफल ज्ञात कीजिये।  
(a) 5082 m²
(b) 5060 m²
(c) 5060.5 m²
(d) 5000 m²

Q14. A cone of height 7 cm and base radius 1 cm is carved from a cuboidal block of wood 10 cm × 5 cm × 2 cm. [Assuming π = 22/7] The percentage of wood wasted in the process is:
ऊंचाई 7 सेमी और आधार त्रिज्या 1 सेमी का एक शंकु 10 सेमी × 5 सेमी × 2 सेमी वाले लकड़ी के एक घनाभाकारी ब्लॉक से बनाया जाता है। [मान लीजिए π = 22/7] प्रक्रिया में बर्बाद लकड़ी का प्रतिशत कितना है 
(a) 92(2/3)%
(b) 46(1/3)%
(c) 42(1/3)%
(d) 41(1/3)%

Q15. If the radius of a cylinder is decreased by 50% and the height is increased by 50% to form a new cylinder, the volume will be decreased by
यदि एक नया बेलन बनाने के लिए त्रिज्या 50% कम की जाती है और ऊंचाई 50% तक बढ़ा दी जाती है, तो आयतन कितना कम हो जाएगा.
(a) 0%
(b) 25%
(c) 62.5%
(d) 75%


Important Quantitative Aptitude Questions For SSC CGL : 6th May 2018

Dear students, you know that QUANT is a part of getting points and every chapter is important. Therefore, we are providing 10 questions of quant. Solve all these quizzes every day so that you can improve your accuracy and speed. We also provide lots of quant questions. So you can practice that chapter which takes more time to solve the questions.

प्रिय पाठकों, आप सभी जानते हैं कि संख्याताम्क अभियोग्यता का भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसलिए हम आपको संख्यात्मक अभियोग्यता कि 15 प्रश्नों कि प्रश्नोत्तरी प्रदान कर रहे हैं. इन सभी प्रश्नोत्तरी को दैनिक रूप से हल कीजिये ताकि आप अपनी गति और सटीकता में वृद्धि कर सकें. हम आपको अन्य कई संख्यात्मक अभियोग्यता के प्रश्न प्रदान करेंगे. ताकि आप पाठ्यक्रम अनुसार उन्हें हल कर पायें.

Q1. cos² α + cos² (α + 120°) + cos² (α – 120°) = ?
(a) 3/2
(b) 1
(c) 1/2
(d) 0

Q2. If tan A = (1-cos⁡A)/sin⁡B , express tan 2A in terms of tan B
यदि tan A = (1-cos⁡A)/sin⁡B  है,तो tan 2A को tan B के रूप में अभिव्यक्त कीजिये?
(a) tan 2A = tan B
(b) tan 2A = tan² B
(c) tan 2A = tan² A + tan² B
(d) tan 2A = tan² A – tan² B

Q3. The value of sin 600° cos 330° + cos 120° sin 150° is
sin 600° cos 330° + cos 120° sin 150° का मान कितना है
(a) 1
(b) –1
(c) 1/√2
(d) √3/2

Q4. If tan (A + B) = p & tan (A – B) = q, then the value of tan 2A is
यदि tan (A + B) = p & tan (A – B) = q है,तो tan 2A का मान कितना है
(a) (p + q)/(p - q)
(b) (p - q)/(1 + pq)
(c) (p + q)/(1 - pq)
(d) (1 + pq)/(p - q)

Q5. sec⁡(8A - 1)/sec⁡ (4A - 1) = ?
(a) tan⁡2A/tan⁡8A
(b) tan⁡8A/tan⁡2A
(c) cot⁡8A/cot⁡2A
(d) cot⁡2A/cot⁡8A

Q6. In a ∆ABC, ∠C = 90°, then the equation whose roots are tan A & tan B is
एक में∆ABC, ∠C = 90° है,तो किस समीकरण का मूल tan A और tan B होगा?
(a) abx² + c²x + ab = 0
(b) abx² + c²x – ab = 0
(c) abx² – c²x – ab = 0
(d) abx² – c²x + ab = 0

Q7. If sin A + sin 2A = x and cos A + cos 2A = y, then (x² + y²)(x² + y² – 3) = ?
यदि sin A + sin 2A = x और cos A + cos 2A = y है,तो (x² + y²)(x² + y² – 3) = ?
(a) 2y
(b) 3y
(c) 3y
(d) 4y

Q8. If cos (A – B) = 3/5 and tan A tan B = 2, then 
यदि cos (A – B) = 3/5 और tan A tan B = 2 है,तो
(a) cos A cos B = 2/5
(b) sin A sin B = 2/5
(c) cos A cos B = –1/5
(d) sin A sin B = –1/5

Q9. (cos 9° + sin⁡ 9°)/(cos⁡ 9° - sin⁡ 9° )=?
(a) tan 54°
(b) tan 36°
(c) tan 18°
(d) cot 18°

Q10. If tan α = 1/7 & tan β = 1/3, then cos 2α = ?
यदि tan α = 1/7 और tan β = 1/3 है,तो cos 2α = ?
(a) sin 2β
(b) sin 4β
(c) sin 3β
(d) cos 3β

Q11. If A = 130° and x = sin A + cos A, then 
यदि A = 130° और x = sin A + cos A है, तो
(a) x > 0
(b) x < 0
(c) x = 0
(d) x ≤ 0

Q12. If tan A = 1/2, tan B = 1/3, then cos 2A = ?
यदि tan A = 1/2, tan B = 1/3 है, तो cos 2A = ?
(a) sin B
(b) sin 2B
(c) sin 3B
(d) cos 3B

Q13. If sin (120° – A) = sin (120° – B), 0 < A, B < π, then the values A and B are
यदि sin (120° – A) = sin (120° – B), 0 < A, B < π है, तो A और B का मान कितना है
(a) A = B
(b) A = B or A + B = π/3
(c) A + B = 0, A + B = π/3
(d) None of these/इनमें से कोई नहीं

Q14. 2sin² β + 4cos (α + β) sin α sin β + cos 2(α + β) = ?
(a) sin 2α
(b) cos 2β
(c) cos 2α
(d) sin 2β

Q15. The value of cos 12° + cos 84° + cos 156° + cos 132° is
cos 12° + cos 84° + cos 156° + cos 132° का मान कितना है
(a) 1/2
(b) 1
(c) -1/2
(d) 1/8
- https://www.sscadda.com/2018/09/important-quantitative-aptitude-for-ssc.html
Important Quantitative Aptitude Questions For SSC CGL 2018 : 20th September 4.5 5 Yateendra sahu September 20, 2018 Dear students, you know that QUANT is a part of getting points and every chapter is important.  Therefore, we are...


Related Post:

  • SSC CPO 2018: 60-Days Preparation Plan (in Hindi)
    प्रिय विद्यार्थी,  विद्यार्थी जो पुलिस संगठन का सम्मानित भाग बनकर देश की सेवा करने की इच्छा रखते हैं, उनके लिए एसएससी सीपीओ एक बेहतरीन अवसर है. एसएससी सीपीओ परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2018 तय की गई थी जिसे अंतत… Read More
  • SSC Stenographer 2017 Admit Card Out!!
    Dear Readers, SSC Stenographer Schedule 2017 for Skill Test Released: Staff Selection Commission (SSC) has released the schedule & Admit Card of Skill Test for the post of Stenographer Grade 'C' & 'D' 2017. Skill Te… Read More
  • Discussions for SSC CPO & Railways Exam 2018 : 4:00 PM | 6th April 2018
    Dear Aspirants, SSC allures an umpteen number of aspirants across the country. And those who devotedly dream to serve for the country via Police Organisation, SSC CPO is the most desirable and felicitous opportunity to take in hand. And the o… Read More
  • Reasons of Failure in Competitive Exams | Avoid them! (Hindi)
    प्रिय उम्मीदवार, कौन नहीं चाहता कि उनका जीवन प्रचुर संसाधनों से संपन्न हो और एक उच्च स्तर का जीवन प्राप्त करें! एक सम्मानित पद पर बैठे, एक स्मार्ट वेतन पैकेज, कामकाज की नौकरी, एक सुरक्षित कामकाजी माहौल और अनावश्यक भत्ता यह स… Read More
  • Important Quantitative Aptitude Questions For SSC CPO : 6th April 2018
    प्रिय पाठकों, आप सभी जानते हैं कि संख्याताम्क अभियोग्यता का भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसलिए हम आपको संख्यात्मक अभियोग्यता कि 15 प्रश्नों कि प्रश्नोत्तरी प्रदान कर रहे हैं. इन सभी प्रश्नोत्तरी को दैनिक रूप से हल कीजिये ताकि आप अपनी गति और सटीकता मे… Read More
Load comments

No comments:

Post a Comment