Essay Writing for Descriptive exam : IB ACIO Tier-II (in Hindi)

January 31, 2018    


IB ACIO Tier-II Descriptive Paper

प्रिय विद्यार्थियों,
सरकार की परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए हमें आयोग द्वारा आयोजित कराये जा रहे सभी टियर के लिए तैयार रहना होगा. निम्नलिखित निबंध सामग्री IB ACIO Tier-II के लिए उपलब्ध कराई जा रही है. संक्षेप में, वर्णात्मक परीक्षा की तैयार शुरू कर दें जिसमें निबंध, पत्र या संक्षेपण लेखन होगा.वर्णनात्मक परीक्षा के महत्व को ध्यान में रखते हुए, हम उम्मीदवारों को निबंध प्रदान कर रहे हैं ताकि उन्हें शब्दों के उचित उपयोग और एक महत्वपूर्ण विषय पर लेखन के बारे में पता लग सके.जिन लोगों को उचित मार्गदर्शन की ज़रूरत है और जो यह अवसर को खोना नहीं चाहते जिसका वह लम्बे समय से इंतजार कर रहे थे और वे इसके लिए समर्पित हैं वे यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़ें. Adda 247 की ओर से सभी उम्मीदवारों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं!!! 

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध 

महात्मा गांधी ने एक बार कहा था कि "स्वतंत्रता से अधिक महत्वपूर्ण स्वच्छता है". उन्होंने बहुत अच्छी तरह से समझा है कि साफ़ सफाई स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का अभिन्न अंग हैं. एक प्रदूषण मुक्त स्वच्छ भारत देश को दी गयी सबसे अच्छी श्रद्धांजलि होगी. स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आयोजित एक स्वच्छता जन आंदोलन है और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा कार्रवाई में ले गया है. यह सबसे मूल्यवान अभियान है हर भारतीय को इसके उज्ज्वल भविष्य के बारे में अवगत होना चाहिए. यह कार्यक्रम 2 अक्टूबर 2014 को नई दिल्ली में राजघाट, 'स्वच्छ भारत अभियान' नाम के तहत आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया था. महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी की 145वीं सालगिरह की याद में स्वच्छ भारत अभियान या क्लीन ड्राइव इंडिया या स्वच्छ भारत मिशन के रूप में भी जाना जाता है.

भारत सरकार ने इस अभियान के जरिए 2 अक्टूबर 2019 (महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती) से भारत को साफ भारत बनाने का लक्ष्य रखा है. मिशन ने खुले शौच को खत्म करने, क्लस्टर और सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, मैनुअल स्केवेन्गिंग को समाप्त करने, ठोस और तरल अपशिष्टों का पूरा उपयोग और लोगों में व्यवहारिक परिवर्तन लाने और स्वास्थ्य प्रथाओं को प्रेरित करने, लोगों के बीच स्वच्छता जागरूकता फैलाना, मजबूत बनाने, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता प्रणाली के साथ-साथ स्वच्छता के रखरखाव के लिए भारत में निवेश करने और दुनिया से पहले एक आदर्श देश के रूप में इस देश को पेश करने के इच्छुक, सभी निजी क्षेत्रों के लिए अनुकूल वातावरण बनाना है.

स्वच्छता कार्यक्रम के पूरा होने पर, यह अप्रत्यक्ष रूप से भारत में व्यापारिक निवेशकों का ध्यान आकर्षित करेगा और पर्यटकों का आकर्षण दुनिया भर से अधिक होगा. इससे भारत का एक और गंभीर परिणाम आर्थिक विकास होगा. स्वच्छ अभियान मृत्यु दर, स्वास्थ्य व्यय और घातक बीमारी दर को कम करने में एक महान भूमिका निभा सकता है.  कुछभारतीय नागरिकों के इसमें रुचि ना लेने के कारण, ये सभी ड्राइव एक मजबूत प्रभाव नहीं बना पाया लेकिन देश के कुछ परोपकारी नागरिकों द्वारा अभी भी यह प्रगति में है. स्वच्छ भारत अभियान पूरी तरह से सफल हो सकता है, अगर प्रत्येक भारतीय इस अभियान को अपनी जिम्मेदारी के रूप में लेता है और एक विजयी मिशन बनाने के लिए  एक जुट होकर काम करता है.


स्वच्छ भारत अभियान के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार हैं:


1. 2 अक्टूबर 2014 को, मोदी ने मिशन के प्रचार के लिए विभिन्न क्षेत्रों से नौ हस्तियों को नामांकित किया. नामांकित व्यक्तियों में अनिल अंबानी, बाबा रामदेव, कमल हसन, प्रियंका चोपड़ा, सचिन तेंदुलकर, सलमान खान, शशि थरूर और अन्य शामिल थे.

2. विभिन्न ब्रांड एंबेसडर को प्रधान मंत्री द्वारा इस घटना के लिए नामांकित किया जाता है ताकि वह सफल अभियान चला सके. यह मिशन स्वच्छता कार्यक्रम के लिए निजी क्षेत्रों की भागीदारी की सुविधा प्रदान करता है.

3. परियोजना को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने विश्व बैंक से वित्तीय और तकनीकी सहायता मांगी है. इसके अलावा, सभी बड़ी कंपनियों और निजी संगठनों को उनके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) को आंदोलन के भाग के रूप में शामिल होने के लिए कहा गया है.

4. सरकारी आंकड़ों के अनुसार, जनवरी 2015 में, इस स्वप्न परियोजना के तहत 7.1 लाख व्यक्तिगत शौचालय बनाए गए हैं. अब तक, कर्नाटक लक्ष्य का 61% हासिल करके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता बन गया है, जबकि पंजाब लक्ष्य का 5% हासिल करके सबसे खराब प्रदर्शनकर्ता रहा है.


You may also like to read:






   




Print Friendly and PDF
- http://www.sscadda.com/2018/01/ssc-mts-tier-2-essay-writing-for31.html
Essay Writing for Descriptive exam : IB ACIO Tier-II (in Hindi) 4.5 5 Yateendra sahu January 31, 2018 IB ACIO Tier-II Descriptive Paper प्रिय विद्यार्थियों, सरकार की परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने के लिए हमें आयोग द्वारा ...


Load comments

No comments:

Post a Comment