SSC CGL Tier-2 | Paper 3 Strategy in Hindi

December 12, 2017    

प्रिय विद्यार्थियों,


आपकी SSC CGL टियर-2 की तैयारी कैसी चल रही है? अभी थोड़े दिन पहले हमने 40 दिन की योजनाबद्ध स्ट्रेटेजी उपलब्ध कराई थी लेकिन उसमें केवल पेपर-1 और पेपर 2 का विवरण दिया गया था ताकि आप भारी संख्या में सामग्री से होने वाली असुविधा से बच सकें. सभी पेपरों सहित सीजीएल परीक्षा के महत्व को जानने के बाद, अड्डा 247 एक बार फिर से आपकी चल रही तैयारी में अधिक गुणवत्ता जोड़ने के लिए है हमने पेपर 3 के लिए आपके लिए एक रणनीति तैयार की है. अधिक कुशल और पॉलिश करने की कोशिश करेंगे.

जैसा कि हम जानते हैं कि पेपर 3 जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर (जेएसओ), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के लिए स्टेटिस्टिक्स का होता है. यह परीक्षा सूत्रों की गणना और उपयुक्त उपकरण से सम्बंधित तीव्रता की मांग करती है. कुछ उम्मीदवार आपके सपनों की नौकरी की इस प्रतिरोधी दोड़ में आपके रास्तों में कुछ रोड़े अटका सकते हैं. इसलिए उम्मीदवारों की सहायता करने के लिए हम पेपर 3 के महत्वपूर्ण विषयों को कवर करने के लिए एक स्मार्ट स्ट्रेटेजी उपलब्ध करवा रहे हैं.
यह सेशन निम्न के साथ अधिक अभ्यास, सूत्रों का पुनः अभ्यास और स्कोरिंग की मांग करता है:

संग्रह वर्गीकरण और सांख्यिकीय डाटा की प्रस्तुति: प्राथमिक और माध्यमिक डाटा  डाटा संग्रह की विधि; आंकड़ों का निरूपण; आलेख और चार्ट; आवृत्ति वितरण; आवृत्ति वितरण का आरेखण प्रस्तुति.
  • Measures of Central Tendency: Common measures of central tendency –
  • Mean, Median and Mode; 
  • Partition values- Quartiles, Deciles, Percentiles.
उपरोक्त सेक्शन के सन्दर्भ में आपको निम्न विषयों का आधारभूत ज्ञान होना चाहिए.
  • mean, median, mode
  • Primary and secondary data,
  • Partition values like Quartiles and Percentiles.
उपर्युक्त विषय बहुत महत्वपूर्ण हैं. कोई उचित, पर्याप्त अभ्यास और नियमित पुनरावृत्ति नहीं होने पर पेपर  3 उपस्थित होने वाले उम्मीदवार को हार का सामना करना पड़ सकता है.
परिभाषाओं के साथ आधारभूत सूत्रों को भी याद करने की कोशिश करें. और डाटा कलेक्शन और ग्राफ और चार्ट के जितने कर सकते हैं उतने प्रश्न हल करें.

एक और अन्य महत्वपूर्ण विषय शामिल है: 
Probability Theory जिसके अंतर्गत आपको Probability Compound probability; Independent events; Bayes’Theorem के अर्थ और भिन्न परिभाषाओं का अच्छा ज्ञान होना चाहिए.

Sampling Theory जिसमें population और sample, Parameter और statistic  की अवधारणा शामिल होती है; Parameter and statistic. 
आपको Sampling theory के अंतर्गत विषयों का अध्ययन करना होगा जैसे: Sampling and non-sampling errors; Probability and non-probability sampling techniques (simple random sampling, stratified sampling, multistage sampling, multiphase sampling, cluster sampling).

सहसंबंध और प्रतिगमन (Correlation and Regression) –Scatter diagram; simple correlation coefficient; simple regression lines; Spearman’s rank correlation

इन सभी विषयों के सैद्धांतिक भाग जुड़ा है जो आपको Correlation and Regression; scatter diagram; simple correlation coefficient, simple regression lines and Statistical Inference - Point estimation and interval estimation, Methods of estimation (Moments method, Maximum likelihood method, Least squares method) से सम्बंधित विषयों में कम समय में अधिक स्कोर प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है.

अंतिम चयन के लिए, इच्छुक उम्मीदवारों जिन्होंने पेपर 3 और पेपर 4 के लिए चुना गया है, उन्हें अपनी कमर कसने की जरूरत है. यदि पेपर 2 आपके लिए बहुत कठिन नहीं रहा था तो आपको अब पेपर 3 के लिए पर्याप्त समय निकालना होगा. इस पत्र में पर्याप्त सैद्धांतिक अंश हैं, जो कि गणना की मांग करने के लिए आवश्यक है यह आपकी मदद कर सकता है यदि आप उपर्युक्त अनुभागों की शर्तों, परिभाषाओं और बुनियादी फ़ार्मुलों के सक्रिय संशोधन को जारी रखते हैं. प्रेरित रहें और योजना बनाएं कि कैसे पेपर 3 और पेपर 4 को पर्याप्त घंटे दिए जाएं. पूर्व वर्षों के पेपर को हल करें और मोक टेस्ट देकर आत्म विश्लेषण करें. अपने आपको तैयार करें जब अवसर आपके द्वार पर खड़ा हो जो कि 18-20 जनवरी 2018 को है.

सभी उम्मीदवारों को शुभकामनायें!!!



 





CRACK SSC CGL 2017


- http://www.sscadda.com/2017/12/ssc-cgl-tier-2-paper-3-strategy-in-hindi.html
SSC CGL Tier-2 | Paper 3 Strategy in Hindi 4.5 5 Yateendra sahu December 12, 2017 प्रिय विद्यार्थियों, आपकी SSC CGL  टियर-2 की तैयारी कैसी चल रही है? अभी थोड़े दिन पहले हमने 40 दिन की योजनाबद्ध स्ट्रेटेजी उपलब्ध करा...


Load comments

No comments:

Post a Comment