SSC CGL Tier-2 | Economics Notes & Paper-4 Strategy In Hindi

December 27, 2017    

प्रिय विद्यार्थियों,


SSC CGL TIER 2 परीक्षा अब से केवल एक महिना दूर है. तो आइए जानते हैं सभी उम्मीदवारों के लिए तैयार  की गयी एक स्मार्ट स्ट्रेटेजी जिसमें पेपर-I (संख्यात्मक अभियोगिता) और पेपर-2 (इंग्लिश लैंग्वेज और कॉम्प्रिहेंशन ) हैं जो सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य हैं और पेपर -3 (स्टेटिस्टिक्स), पेपर -4(जनरल फाइनेंस एवं इकोनॉमिक्स ) जो वैकल्पिक हैं, ADDA247 आपके नेतृत्व के लिए पूरी तरह से तैयार है. तो आइए बढ़ते हैं एक नयी रणनीति की ओर...
आपके संदेह और झिझक को पीछे छोड़ने के लिए हमने पेपर 1, 2 और 3 के लिए पहले से ही एक योजनाबद्ध रणनीति प्रदान की है. आज हम आपको सीजीएल टियर-2 परीक्षा के लिए पेपर 4 की योजनाबद्ध रणनीति उपलब्ध करा रहे हैं जो 18 जनवरी से 20 जनवरी 2018 तक आयोजित होगा. पेपर  IV केवल उन उम्मीदवारों के लिए है जिन्होंने असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर (AAO) पद के लिए आवेदन किया है. एसएएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से सीएजी में सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (एएओ) 2016 के बाद से सबसे अधिक मांग  में रहने वाले पदों में से एक है.चूंकि यह राजपत्रित पद है, इसलिए खातों और वित्त के कुछ विशेष ज्ञान और कौशल की आवश्यकता होती है. इसलिए पेपर 4 जनरल स्टडीज (फाइनेंस और इकोनॉमिक्स) को परीक्षा में जोड़ा गया है. पेपर  4 के फाइनेंस और एकाउंटिंग में 80 अंक के 40 प्रश्न होंगे और इकोनॉमिक्स और गवर्नेंस में 120 अंक के लिए 60 प्रश्न होंगे पूरी परीक्षा 200 अंकों की होगी.

एकाउंटेंसी के लिए आप 11वीं कक्षा की एनसीईआरटी किताब का अनुसरण भी कर सकते हैं. इसमें अकाउंट भाग का लगभग 90–95 % पाठ्यक्रम दिया गया है. विषयों का स्तर स्नातक स्तर का है. उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे पहले बेसिक स्पष्ट कर लें फिर एडवांस टॉपिक की ओर बढ़ें. 

वित्त और लेखा के पाठ्यक्रम से कुछ अध्याय इस प्रकार हैं:

Bills of Exchange,Generally Accepted Accounting Principles,Profit & loss Appropriation Accounts -Concept and Numerical questions, Balance Sheet Distinction between Capital and Revenue Expenditure, Depreciation Accounting - Concept and Numerical questions,Law of demand and Elasticity of demand, Price, income and cross elasticity; Nature and scope of Financial Accounting, Limitations of Financial Accounting, Basic concepts and Conventions, Generally Accepted Accounting Principles, Single and double entry- Concept and Numerical questions, Books of original Entry - Concept and Numerical questions.

ऊपर दिए गए पाठ्यक्रम के अनुसार सभी महत्वपूर्ण विषयों को पढ़ें और प्रत्येक अध्याय के अंत में दिए गए MCQ को हल करें. किसी भी टॉपिक की गहरायी में नहीं जाएं. बेसिक परिभाषा और विशेषताओं को कवर करें लेखांकन में संख्यात्मक प्रश्नों को न छोड़ें.

लेखांकन में, त्रुटि के सुधार को समझना गैर अकाउंटिंग पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए मुश्किल हो सकती है. इस प्रकार इस अध्याय का कम से कम आधार समझने की कोशिश करें उपरोक्त सूचीबद्ध विषयों को कवर करने के बाद मोक परीक्षण शुरू करें. कुछ महत्वपूर्ण विषय जिन्हें आपको जानना आवश्यक है:
1. Cash Management
2. Corporate Finance
3. Book Keeping
4. Balance Sheet
5. Cash Flow and Fund Flow
6. Assets and Liabilities
7. Share and Debentures
8. Working Capital

जब गैर-वाणिज्य पृष्ठभूमि के उम्मीदवारों की बात आती है, तो ऊपर के विषयों को जानना, परिभाषाएं सीखना  और महत्वपूर्ण शब्दों का उपयुक्त सैद्धांतिक ज्ञान वास्तव में कम हो जाएगा. अपने रिविज़न में मोक टेस्ट को शामिल करें.

ECONOMICS AND GOVERNANCE


पाठ्यक्रम में निम्नलिखित अध्याय शामिल हैं:

भारतीय अर्थव्यवस्था की प्रकृति विभिन्न क्षेत्रों की भूमिका, कृषि, उद्योग और सेवाओं की भूमिका-उनकी समस्याएं और विकास, राष्ट्रीय आय-राष्ट्रीय आय की अवधारणाओं, राष्ट्रीय आय को मापने के विभिन्न तरीकों, 1991 से आर्थिक सुधार; उदारीकरण, मौद्रिक / राजकोषीय नीति- भारतीय रिज़र्व बैंक की भूमिका और कार्य; वाणिज्यिक बैंक / आरआरबी / भुगतान बैंक, बजट और वित्तीय घाटे और भुगतान संतुलन, वित्तीय दायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003. एटीसी के कार्य वित्त आयोग, अर्थशास्त्र का बुनियादी अवधारणा और माइक्रो अर्थशास्त्र के लिए परिचय

इसके आलावा आपको निम्नलिखित विषय को भी पढना होगा:

1. भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक

2. वित्त आयोग

3. अर्थशास्त्र की अवधारणा और माइक्रो अर्थशास्त्र (माइक्रो अर्थशास्त्र) का परिचय

4. मांग और आपूर्ति सिद्धांत (सूक्ष्म अर्थशास्त्र)

5. उत्पादन और लागत का सिद्धांत (सूक्ष्म अर्थशास्त्र)

6. विभिन्न बाजारों में बाज़ार के रूप और मूल्य निर्धारण (माइक्रो अर्थशास्त्र)

7. भारतीय अर्थव्यवस्था (मैक्रो अर्थशास्त्र)

8. भारत में आर्थिक सुधार (मैक्रो इकोनॉमिक्स)

9. मनी और बैंकिंग (मैक्रो इकोनॉमिक्स)

सूक्ष्मअर्थशास्त्र में ग्राफ़ संबंधित अवधारणाओं को समझने पर अधिक जोर देते हैं (उदाहरण के लिए सीमांत लागत पर ग्राफ़, शट डाउन प्वाइंट, मांग और आपूर्ति, एकाधिकार, अल्पस्तानी, मोनोपोलिस्टिक, संक्षिप्त प्रतिस्पर्धा की कमी, साथ ही साथ लंबे समय तक, पीपीसी, बजट लाइन, आईसी आदि)

इस खंड को समझने के लिए आपको:

1. लेखा और अर्थशास्त्र (कक्षा 11 वें और 12 वीं) के लिए एनसीईआरटी पुस्तकों के साथ शुरू करें माइक्रो और मैक्रो इकोनॉमिक्स भाग को कवर करने के लिए, ये पुस्तकें बहुत फायदेमंद हैं.

2. 2016 के पेपर में, हमने देखा कि इस परीक्षा का पेपर स्तर मध्यम से आसान था, जिसके लिए इन विषयों के बुनियादी और वैचारिक ज्ञान की आवश्यकता है. तो, मुख्य रूप से बुनियादी अवधारणाओं पर ध्यान दें.

3.  sscadda.com. पर विगत वर्षों के प्रश्नपत्र हल कीजिये.

4. माइक्रो के लिए, आपको ग्राफ की सहायता से अवधारणाओं को सीखने पर ध्यान देना चाहिए. इससे आपको समझने में आसानी होगी.

5. अर्थशास्त्र और लेखा दोनों में संख्यात्मक पर ध्यान दें.

6. बाद में एक प्रभावी संशोधन के लिए सभी विषयों के लघु नोट्स बनाएं.

7. अधिक से अधिक अभ्यास करिए.

टीयर -2 परीक्षा की तैयारी करते समय, पेपर 3 और पेपर 4 के पाठ्यक्रम को भी कवर करने का प्रयास करें. इन विषयों को कवर करने के महत्व को अनदेखा करने से बचें. इसलिए यह एक विशेषज्ञ सलाह है कि आपको इन विषयों के लिए समय का प्रबंधन करने और महत्वपूर्ण शर्तों के संशोधन की कोशिश करनी चाहिए, परिभाषाएं परीक्षा को लिखते समय आवश्यक चपलता और गति लाने में आपकी मदद करेगी.


Keep Studying with ADDA247. 





 





CRACK SSC CGL 2017


- http://www.sscadda.com/2017/12/ssc-cgl-tier-2-strategy...html
SSC CGL Tier-2 | Economics Notes & Paper-4 Strategy In Hindi 4.5 5 Yateendra sahu December 27, 2017 प्रिय विद्यार्थियों, SSC CGL TIER 2 परीक्षा अब से केवल एक महिना दूर है. तो आइए जानते हैं सभी उम्मीदवारों के लिए तैयार  की गयी एक ...


Load comments

No comments:

Post a Comment