केलियोग्राफी स्पर्धा में बस्तर की मोमिता को 5वां स्थान प्राप्त

September 15, 2016    

keliyographi-cgpsc-news-mamta-basak

भारत में इस प्रतियोगिता को जीतने वाली अकेली लड़की है, दुनिया के 40 देशों के बच्चों ने लिया था हिस्सा

साउथ और नार्थ कोरिया ने इंटरनेशनल लेवल पर बच्चों के बीच केलियोग्राफी प्रतियोगिता एक महीने पहले आयोजित करवाई थी। इस प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद यह था कि पूरी दूनिया के बच्चे एक दूसरे को जानें और इनके बीच सौहद्रपूर्ण तरीके से मित्र बनें। स्पर्धा का रिजल्ट बुधवार को निकला जिसमें बस्तर की मोमिता बसाक ने इंटरनेशनल लेवल पर जहां 5वा स्थान प्राप्त किया है वहीं भारत की वे एकमात्र छात्रा हैं। इस तरह बस्तर की बेटी ने विश्व स्तर पर पहचान दिलाकर बस्तर का सर ऊंचा कर दिया है। शहर के मेत्रीसंघ में रहने वाली मोमिता बसाक डॉ. संजय बसाक की सुपत्री है। उन्होंने इस प्रतियोगिता में बेटी बचाओ थीम पर केलियोग्राफी बनाई थी।

मोमिता ने बताया कि सारे बच्चे इंटरनेट के जरिए इस प्रतियोगिता में शामिल हुए थे। इसके बाद एक हार्डकॉपी भी रजिस्ट्री की थी। मोमिता इससे पहले जापान जा चुकी है।इस प्रतियोगिता में पूरे भारत से एक हजार बच्चों ने भाग लिया था तो वहीं पूरी दुनिया के करीब दस हजार बच्चे इसमें शामिल हुए थे।

प्रतियोगिता की थीम कोरिया देश के साथ अपने देश की सांस्कृतिक गतिविधियां तथा बच्चों की रूचि को केलियोग्राफी के जरिए उकरेना था। इस स्पर्धा में प्रथम स्थान डेनमार्क के लाेराडरन , द्वितीय स्थान फिलिपिंस के माईली मेनवल ने बनाया। इसी तरह भारत की मोमिता बसाक ने पांचवा स्थान बनाया है।

क्या है केलियोग्राफी

हैंड राइटिंग,ड्राईंग और पेंटिग के जरिए अपनी अभिव्यक्ति को प्रकट करने के तरीके को केलियोग्राफी कहते है। इसमे भाषा,चित्र,अक्षर के माध्यम से अभिव्यक्ति उकेरी जाती है। चूंकि प्रतियोगिता का आयोजन कोरिया ने किया था ऐसे में छात्रों को इसमें कोरियायी भाषा का उपयोग भी करना था।

keliyographi-cgpsc-news

इसी केलियोग्राफी को उकेरा था जिसे 5वां स्थान मिला।

Source : दैनिक भास्कर

Let's block ads! (Why?)

cgpsc news chhattisgarh.
केलियोग्राफी स्पर्धा में बस्तर की मोमिता को 5वां स्थान प्राप्त 4.5 5 Yateendra sahu September 15, 2016 भारत में इस प्रतियोगिता को जीतने वाली अकेली लड़की है, दुनिया के 40 देशों के बच्चों ने लिया था हिस्सा साउथ और नार्थ कोरिया ने इंटरनेशनल लेवल...


Load comments

No comments:

Post a Comment