इंटरव्यू के लिए जरुरी ट्रिक्स !

November 17, 2015    

सबसे पहले तो मैं ये बता दूँ की जिसने जिसने exam clear किया है...वो बहुत मेहनती है उसे बधाई...और अब ये उसके पास बहुत बेहतरीन मौका है अंतिम 3 गुने से merit list में अपनी जगह बनाने का..!!
जो हिंदी राज़्यों के student है वो गाँठ बाँध लीजिये की अपना पूरा intervw बढ़िया शुद्ध हिंदी में देना है...और कुछ ऐसे words का use जरूर करना है जो impressive हों..!!
सबसे जरुरी है की अपने सारे Answer (max जो ques पूछे जाते हैं) आप खुद ही frame कर लो पहले
e.g. : आप अपने बारे में बताइये...??
• ये मान लीजिये की आपसे 95% ये ques पुछा ही जाना है..और आपका अगला ques या पूरा intervw तक इस ques के ans से decide किया जा सकता है..मायने रखता है की आप अपने जवाब को कहाँ समाप्त करते हो...एक बात याद रखें intervw लेने वालों को आपकी उप्लब्द्धियाँ पता नही रहती जब तक आप बताओगे नहीं..इसलिए ans का अंत अपनी achievements से करें..limited और अच्छा ans दें..हर जबाव देने से पहले थोडा समय लें 10-15 second का..और जो भी ques पूछे..अपन को सिर्फ उसको बस जबाव नही देना है सबको देना है सबकी आँखों में properly देखते हुए..!!
• हम सब में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनका graduation के बाद gap रहता है...और उससे ques जरूर पूछा जाता है 95% पूछा जाएगा आपसे की आप 2011/12/13/14 (बहुत से 2011 के पहले वाले भी हो सकते हैं) के passout हैं तब से आपने क्या किया..??
• भाइयों और बहनों...इस ques का ans देते वक़्त आपको थोडा सा झूठ भी बोलने को मैं बोलूंगा (क्योंकि हमे हर हाल में जॉब चाहिए हम यहाँ हरिश्चंद्र नहीं बैठे हैं) तो आपको ans smartly देना है...उन्हें लगे की आपने utilize किया tym को...सिर्फ ये बताना की sir prep कर रहे थे...तो थोडा negatively impact जाता है की इतने सालों से सिर्फ prep ही कर रहा/रही है...
जैसे की आप बोल सकते हैं की...
1. मैंने अपने घर पर अपने लेवल से students को competative subject (जो आपका strong हो) पढ़ाता था..!!
2. Sir मैं अपने पापा का business देखता था लेकिन मैं बैंक में जॉब करना चाहता था इसलिए मैं खुद ही tym निकालकर मन से prep करता था साथ साथ..!!
3. sir मैंने pvt clg में teaching की है...और साथ ही study
4. sir हम कुछ मित्र लोग मिलकर एक NGO चलाते थे...समाज सेवा के लिए...और उसपर हम लोगों ने बहुत अच्छा काम किया..बिलकुल ground level पर काम किया..!!
लेकिन एक बात ये याद रखना की जो भी बोलो उसके बारे में next ques या basic details तैयार रखना...और impressive बनना..!!
• सबसे जरुरी ques जो सबके लिए टेढ़ी खीर है की "आप bank क्यों join करना चाहते हैं"... 95% cases में आपसे ये ques पूछा जाएगा ऐसा मानकर चाहिए..!!
• एक बाद निश्चय रूप से याद रखना की कोई भी रटे रटाये या एक जैसे reply आपको reject करवा सकते हैं...इसलिए आप उनसे बात करते वक़्त ऐसे बात करना जैसे की आप दिल से ये बाते उनसे बोल थे हो..(3 idiots के चतुर type रट्टा नहीं मारना वर्ना चमत्कार होने में देर नहीं लगेगी)
आपको बोलना है की sir मैं हमेशा से ही service sector में आना चाहता/चाहती थी...और बैंकिंग एक सबसे बड़ा service सेक्टर है..इसलिए मैंने अपनी पूरी मेहनत से तैयारी करना start की...और ये मेरी मेहनत का ही नतीजा है की मैं अपने लक्ष्य में एक सीढ़ी और ऊपर चढ़कर आप लोगों के सामने बैठा हूँ..!!
आपने जो भी degree की है उसे बैंकिंग से जोड़कर आगे की lines बोल सकते हो..(हालाँकि मेरे पास 1 और बेहतर panchline है खुद की डिग्री से related) but आप अपनी खुद एक अच्छी line और add कर लीजिये..!!
Note: boys ये बात बोलते समय सबसे ज्यादा ladies intervwr को focus करे...vice versa for gals..!!
झूठ बोलने के तरीके को (वो समझ जाते हैं क्या झूठ बोला...लेकिन हमे दिलेरी से बोलना है जो बोला उससे पीछे नहीं हटना..तर्कपूर्वक)
nervousness को
और बात करते वक़्त eyes contact को...
wish करने के तरीके को...
इन सब बातों को वो बारीकी से ताकता है..!!
इसलिए...मेरे अनुसार सबसे पहले उसी व्यक्ति को पहचान कर हमें अपने उत्तर देते वक़्त उससे contact properly और max time करना है...इससे वो हलकी सी smile देगा...आप भी हलकी smile देते रहिये और पूरे confidently situation को handle करिये..!!
प्रश्न कोई भी पूछे...हमे सबकी तरफ देख कर और ans end करते वक़्त observer की तरफ देख कर रिप्लाई करना है..!!
यही छोटी छोटी बांते आपको अच्छे marks दिलवा सकती हैं..!!
Intervw में banking के basic ques पूछे जाते हैं..और वो सिर्फ इसलिए क्योंकि आप जिस संस्था से जुड़ रहे हो तो आप उस जॉब के प्रति serious भी हो या नही..!!
आपके जवाब उन्हें प्रभावित करें इस तरह से ans देना है...रटी रटाई परिभाषा नहीं..जिससे की उन्हें फील हो की ये लड़का/लड़की logical है..!!
मैं आपको एक छोटा सा उदाहरण देता हूँ..
for e.g. if they ask what is SLR and CRR..??
तो आपको इनकी defination के साथ साथ example भी दे कर बताएं.. की
"sir मान लीजिये बैंक में किसी ने 100 Rs. Deposite किये..तो बैंक उन 100 rs. में से आज की ताजा दर के मुताबिक 21.5% यानि की 21.5 rs SLR के रूप में साथ ही 4% CRR के रूप में reserve bank में संरक्षित करेगा..यानि की 100-(21.5+4)= 74.5 rs को loan या किसी अन्य जगह invest कर सकता है..और ये संरक्षित 25.5 rs बैंक को दिवालिया होने से बचाते हैं और उसकी credit valid रहती है..!!
Guys मेरे कहने का मतलब है की हर ques को सीधे ढंग से बताने के अलावा उसी चीज को थोडा अलग और अच्छे ढंग से पेश करो तो आपकी उपस्थिति आपको औरों से अलग दर्शाती है..!!
intervw में दो ques बहुत common होते हैं की...

1. आपकी hobby क्या है.?
2. आपकी weakness क्या है.?

here are answers..
1. Hobby : अगर आप बैंक का intervw दे रहे हो तो कभी भी ऐसी hobby न बताये जिसमे आलस झलकता हो..जैसे की songs सुनना..video देखना etc...बल्कि आपको थोडा energetic वाली हॉबी बताना है (हालाँकि मैं जनता हूँ की 99.95 लोगों को सोना पसंद है)
जैसे की आप बोल सकते हो की मुझे data collection अच्छा लगता है ...जिसे मैं summarised करके useful तरीके से उपयोग कर सकूँ... या आप बोल सकते हो की आप दिनभर जो कुछ ऐसे topics के बारे में सुनते हो जो जिनके बारे में आपको पता नही हैं..उन्हें note करके खाली समय में internet पर उन टॉपिक्स के बारे में पढ़ते हो ...जानते हो..!!

2. weakness: कभी भी ये मत बोलो की कोई weakness नहीं है..न ही अपनी helth से related weakness बताएं..
आप ऐसी weakness बोलो जो other मायनों में आपकी strength हो..जैसे की आप बोल सकते हो की..
मुझे allot होने वाले काम में इतना खो जाता हूँ की समय का ध्यान नहीं रहता..
या मैं हर काम को smartely और अपने ढंग से करने की वजह से कभी कभी थोडा late हो जाता हूँ..!!
(कभी कभी तो मुझे लगता है की मैं अपनी सारी tips बता दूंगा तो ....मैं अलग क्या बोलुंगा...तभी एक सुकून सा मिलता है कुछ और सोचकर..)
अपनी बातों में इस बात का ध्यान जरूर दें की आपकी बातों से ऐसा न लगे की आप कुछ ज्यादा ही confident हो क्योंकि "अति सर्वत्र वर्ज्यते"
अगर panel बोले की तुमने तो Engg की है और clerk के लिए intervw दे रहे हो...तो बहुत ही calmly बोलो की Sir कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता...शुरुवात महत्वपूर्ण होती है..आज भले ही मैं clerk पद से काम करना start करूँगा और अपनी काबिलियत से आगे बढ़ने का प्रयास करूँगा..!!

1. interview panel की सब से पहले नजर आप के कपड़ों पर जाती है इसलिए अपना पहनावा हमेशा शानदार रखिये जब आप खुद को शानदार समझेंगे तब ही लोग आप को शानदार समझेंगे अच्छा पहनावा आत्मविश्वास लाता है पहनावा और ऊपरी दिखावट बहुत महत्वपूर्ण है इस से लोग आप के बारे में एक भावना सी बना लेते हैं..!!

2. आत्मविश्वास पाने का दूसरा तरीका है ज्ञान अर्जन आप को किसी विषय में जितनी ज्यादा जानकारी होगी आप का आत्मविश्वास उतना ज्यादा होगा लेकिन परेशानी ये है की हर विषय के बारे में जानना संभव नहीं है तो फिर interview चर्चा में आप चतुराई से बातों का रुख उस विषय की और ले जाइये जिस की जानकारी आप को ज्यादा है जब बात आप के विषय में होने लगे तो अपनी जानकारी से सभी को चकित कर दीजिये..!!
बस यही तरीके आपको प्रतिस्पर्धा में औरों से आगे रखेंगे..!!

Intervw start होने से पहले और Document verification के बाद के समय में आप ज्ञान देने वालों से बचें..!!

वहां पर आपको ऐसे बहुत से ज्ञानी मिलेंगे जो अपनी अलग ही भाषा बोलेंगे जैसे की ये बैंक अच्छा है ये खराब....मेरे तो 160+ attempt हैं ...intervw panel बेकार है.. सब पैसा चलता है.. ये हुआ वो हुआ मैंने 50 intervw दिए वगैरह वगैरह...
तो आपको ऐसे लोगो को as much as ignore करना है और आप कुछ देर के लिए अपना nature reserve कर लें...और अपना intro या अन्य ques मन में दोहराते रहें...if possible than वहाँ के staff से बात करें जिससे आपका hesitation and nervousness कम होगी..!!
shirt की pocket में हमेशा pen रहना चाहिए(आपके हाथ में नही)
सबसे महत्वपूर्ण बात है जिस दिन आपका Intervw है उस दिन का अख़बार पढ़ना..क्योंकि वहां पर पूछ सकते हैं (बहुत हद तक पूछते भी हैं) की आज की main news क्या है..??

• अब मैं आपको पढ़ने और याद रखने का आसान तरीका बताता हूँ..जिस दिन intervw है इसके 3 दिन पहले के newspaper लेकर उनकी HeadLines और खासकर के "financial related news" जरूर पढ़कर line by line मार्क कर लें..!!
• अगर किसी finance expert का column आता है तो निश्चित ही वो पढ़ें...आपको बहुत help मिलेगी..!!
• और जब panel पूछे तो वो financial News जरूर बताएं वो impress हो जायेंगे..(हालाँकि उस matter के आसपास का कुछ knowledge अर्जित करके रखें)
• कोई बड़ा event होने वाला हो उसके बारें में पढ़ लें.. और आपके नाम का कोई celebrity हो तो उसके बारे में भी जानकारी रखें..!!

1. well combed Hairs...और ऐसा जरुरी नहीं है की छोटे बाल करो hairs ऐसे cut करवाओ जिसमे smart लगो और जो personality को suit करें...और अच्छे से combed हों..!!

2. जैसे ही previous बन्दा बाहर आये और bell बजे आपको 2-3 second बाद gate थोडा सा open करके permission लेनी है "क्या मैं अंदर आ सकता हूँ Sir"..??
अंदर जाकर सबको सालीनता से wish करना जैसा की मैंने previous post पर बताया..!!

3. Black Shoe...Tie for PO intervw and Light Color Shirt with dark Black pant or Plain dark shirt with cream trousers is the best combo..!!
(if U feel Awkward in Tie ...ignore it)

4. सबसे विशेष बात उनके सामने अपनी डिग्री या अपनी पुरानी जॉब की इज्जत करें...और उन्हें विश्वास दिलाएं की आप निरंतर आगे बढ़ने के बारे में सोचते हैं..!!

इंटरव्यू के लिए जरुरी ट्रिक्स ! 4.5 5 Yateendra sahu November 17, 2015 सबसे पहले तो मैं ये बता दूँ की जिसने जिसने exam clear किया है...वो बहुत मेहनती है उसे बधाई...और अब ये उसके पास बहुत बेहतरीन मौका है अंतिम 3 ...


Load comments

No comments:

Post a Comment