निर्देश(1-10): नीचे दिए गए गद्यांश को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उस पर आधारित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। कुछ शब्दों को मोटे अक्षरों में मुद्रित किया गया है, जिससे आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने में सहायता मिलेगी। दिए गए विकल्पों में से सबसे उपयुक्त का चयन कीजिए।
दुनिया के सुविचारशील लोग आज ऐसे पूर्ण स्वतंत्र को नहीं चाहते जो एक-दूसरे से लड़ते हों, बल्कि एक-दूसरे के प्रति मित्रभाव रखने वाले अन्योन्याश्रित राज्यों के संघ को चाहते हैं। भले ही इस उद्देश्य की सिद्धि का दिन बहुत दूर हो। मैं अपने देश के लिए कोई भारी दावा नहीं करना चाहता। लेकिन यदि हम पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय अन्योन्याश्रित राज्यों के विश्वसंघ की तैयारी जाहिर करें, तो इसमें हम न तो कोई बहुत भारी बात ही कहते हैं और न वह असंभव ही है।
मेरी आकांक्षा का लक्ष्य स्वतंत्रता से ज्यादा ऊँचा है। भारत की मुक्ति के द्वारा मैं पश्चिम के भीषण शोषण से दुनिया के कई निर्बल देशों का उद्धार करना चाहता हूँ। भारत के अपनी सच्ची स्थिति को प्राप्त करने का अनिर्वाय परिणाम यह होगा कि हर एक देश वैसा ही कर सकेगा और करेगा।
मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत अपनी स्वतंत्रता अहिंसक उपायों से प्राप्त करे, तो फिर वह बड़ी स्थलसेना, उतनी ही बड़ी जल सेना और उससे भी बड़ी वायु सेना रखने की इच्छा नहीं करेगा। यदि आजादी की अपनी लड़ाई में अहिंसक विजय प्राप्त करने के लिए उसकी आत्म-चेतना को जितनी ऊँचाई तक उठना चाहिए उतनी ऊँचाई तक वह उठ सकी, तो दुनिया के माने हुए मूल्यों में परिवर्तन हो जाएगा और लड़ाइयों के साज-सामान का अधिकांश निरर्थक सिद्ध हो जाएगा। ऐसा भारत भले महज एक सपना हो, बच्चों की जैसी कल्पना हो। लेकिन मेरी राय में अहिंसा के द्वारा भारत के स्वतंत्र होने का फलितार्थ तो बेशक यही होना चाहिए। ऐसी स्वतंत्रता, वह जब भी आयगी जब ब्रिटेन के साथ सज्जनोचित समझौते के जरिए आएगी। लेकिन तब जिस ब्रिटेन से हमारा समझौता होगा वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्थान लेने के लिए तरह-तरह की कोशिश करने वाला आज का साम्राज्यवादी और घमण्डी ब्रिटेन नहीं होगा, बल्कि मानव-जाजि की सुख-शांति के लिए नम्रतापूर्वक प्रयत्न करने वाला ब्रिटेन होगा।
तब भारत को ब्रिटेन के लूट-मार के युद्धों में ब्रिटेन के साथ आज की तरह लाचार होकर नहीं घिसटना होगा। तब उसकी आवाज दुनिया के सारे हिंसक बलों को नियंत्रण में रखने की कोशिश करने वाले एक शक्तिशाली देश की आवाज होगी।
मैं अत्यंत नम्रतापूर्वक यह सुझाने का साहस करता हूँ कि यदि भारत ने अपना लक्ष्य सत्य और अहिंसा की राह से प्राप्त करने में सफलता पायी, तो उसकी यह सफलता जिस विश्वशांति के लिए दुनिया के तमाम राष्ट्र तड़प रहे हैं उसे नजदीक लाने में एक मूल्यवान कदम सिद्ध होगी; और तब यह भी कहा जा सकेगा कि ये राष्ट्र उसे स्वेच्छा पूर्वक जो सहायता पहुँचा रहे हैं, उस सहायता का उसने थोड़ा-बहुत मूल्य अवश्य चुका दिया है।
जब भारत स्वावलंबी और स्वाश्रयी बन जाएगा और इस तरह न तो खुद किसी की संपत्ति का लोभ करेगा और न अपनी संपत्ति का शोषण होने देगा, तब वह पश्चिम या पूर्व के किसी भी देश के लिए-उसकी शक्ति कितनी भी प्रबल क्यों न हो-लालच का विषय नहीं रह जाएगा और तब वह खर्चीलें शस्त्रास्त्रों का बोझ उठाए बिना ही अपने को सुरक्षित अनुभव करेगा। उसकी यह भीतरी स्वाश्रयी अर्थ-व्यवस्था बाहरी आक्रमण के खिलाफ सुदृढ़तम ढाल होगी।
यदि मैं अपने देश के लिए आजादी की माँग करता हूँ, तो आप विश्वास कीजिए कि मैं यह आजादी इसलिए नहीं चाहता कि मेरा बड़ा देश, जिसकी आबादी संपूर्ण मानव-जाति का पाँचवाँ हिस्सा है, दुनिया की किसी भी दूसरी जाति का, या किसी भी व्यक्ति का शोषण करे। आज विश्वास कीजिए कि मैं अपनी शक्ति भर अपने देश को ऐसा अनर्थ नहीं करने दूँगा। यदि मैं अपने देश के लिए आजादी चाहता हूँ, तो मुझे यह मानना ही चाहिए कि प्रत्येक दूसरी सबल या निर्बल जाति को भी उस आजादी का वैसा ही अधिकार है। यदि मैं ऐसा नहीं मानता हूँ और ऐसी इच्छा नहीं करता हूँ, तो उसका यह अर्थ है कि मै उस आजादी का पात्र नहीं हूँ।
मैं अपने हृदय की गइराई में यह महसूस करता हूँ। कि दुनिया रक्तपात से बिलकुल ऊब गई है। दुनिया इस असह्य स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोज रही हैं। और मैं वश्विास करता हूँ तथा उस विश्वास में सुख और गर्व अनुभव करता हूँ कि शायद मुक्ति के प्यासे जगत को यह रास्ता दिखाने का श्रेय भारत की प्राचीन भूमि को ही मिलेगा।
हिंदुस्तान की राष्ट्रीय सरकार क्या नीति अख्तियार करेगी सो मैं नहीं कह सकता। संभव है कि अपनी प्रबल इच्छा के रहते हुए भी मैं तब तक जीवित न रहूँ। लेकिन अगर उस वक्त तक मैं जिंदा रहा, तो अपनी अहिंसक नीति को यथासंभव संपूर्णता के साथ अमल में लाने की सलाह दूँगा। विश्व की शांति और नई विश्व-व्यवस्था की स्थापना में यहीं हिंदुस्तान का सबसे बड़ा हिस्सा भी होगा। मुझे आशा तो यह है कि चूँकि हिंदुस्तान में इतनी लड़ाकू जातियाँ हैं और चूँकि स्वतंत्र हिंदुस्तान की सरकार के निर्णय में उन सबका हिस्सा होगा, इसलिए हमारी राष्ट्रीय नीति का झुकाव मौजूदा सैन्यवाद से भिन्न किसी अन्य प्रकार के सैन्यवाद की तरफ होगा। मैं यह उम्मीद तो जरूर रखूँगा कि एक राजनीतिक शस्त्र की हैसियत से अहिंसक की व्यावहारिक उपयोगिता का हमारा पिछला सारा प्रयोग बिलकुल विफल नहीं जाएगा और सच्चे अहिंसावादियों का एक दल हिंदुस्तान में पैदा हो जाएगा।
प्र.1. उपरोक्त गद्यांश में किस उद्देश्य की सिद्धि की बात की गई है?
(1) अन्योन्याश्रित राज्यों के संघ की
(2) पूर्ण स्वतंत्र एवं लड़ने वाले राज्यों की
(3) मित्रभाव रखने वाले राज्यों के संघ की
(4) सभी 1, 2 व 3
(5) केवल 1 व 3
उत्तरः (5) केवल 1 व 3
प्र.2. लेखक भारत की स्वतंत्रता अहिंसक उपायों से क्यों प्राप्त करना चाहता है?
(1) क्योंकि इससे सेनाएं रखने की इच्छा समाप्त हो जाएगी।
(2) क्योंकि अहिंसा के द्वारा आजादी प्राप्त करना अधिक आसान होता है।
(3) क्योंकि इससे विश्व में हिंसा के द्वारा विजय पाने के मूल्य में बदलाव आ जाएगा।
(4) क्योंकि इससे ब्रिटेन का घमंड शांत हो जाएगा।
(5) क्योंकि इससे ब्रिटेन भारत के साथ समझौता कर लेगा।
उत्तरः (3) क्योंकि इससे विश्व में हिंसा के द्वारा विजय पाने के मूल्य में बदलाव आ जाएगा।
प्र.3. लेखक अपने देश के लिए आजादी की माँग किस प्रयोजन हेतु करना चाहता है?
(1) इसके द्वारा वह विश्व की दूसरी जातियों का शोषण करना चाहता है।
(2) इसके द्वारा वह विश्व की सबसे बड़ी आबादी को आजाद करना चाहता है।
(3) इसके द्वारा विश्व की सभी जातियों को आजादी का समान अधिकार देना चाहता है।
(4) इसके द्वारा भारत खर्चीलें शस्त्रास्त्रों का बोझ उठाए बिना ही आगे बढ़ सकता है।
(5) इसके द्वारा वह घमंडी व साम्राज्यवादी ब्रिटेन से मुक्ति पाना चाहता है।
उत्तरः (3) इसके द्वारा विश्व की सभी जातियों को आजादी का समान अधिकार देना चाहता है।
प्र.4. भारत आजादी के बाद किस प्रकार किसी विदेशी ताकत की लालच का विषय नहीं रह जाएगा?
(1) भारत स्वावलंबी और स्वाश्रयी बन जाएगा।
(2) भारत किसी की संपत्ति का लोभ नहीं करेगा और न ही अपनी संपत्ति का शोषण होने देगा।
(3) भारत बाहरी आक्रमण के खिलाफ सुदृढ़तम ढाल बना लेगा
(4) 1 व 3 दोनों
(5) सभी 1, 2 व 3
उत्तरः (2) भारत किसी की संपत्ति का लोभ नहीं करेगा और न ही अपनी संपत्ति का शोषण होने देगा।
प्र.5. लेखक को यह विश्वास क्यों है कि मुक्ति के प्यासे जगत को यह रास्ता दिखाने का श्रेय भारत की प्राचीन भूमि को ही मिलेगा?
(1) दुनिया की सभी जातियां क्रूर व निर्दयी अंग्रेजों से आजाद होना चाहती हैं।
(2) भारत के अलावा प्रत्येक दूसरी सबल जातियां निर्बल जातियों को आजादी का अधिकार नहीं देना चाहती हैं।
(3) भारत की आबादी संपूर्ण मानव जाति का पाँचवाँ हिस्सा है।
(4) दुनिया रक्तपात की असह्य स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोज रही हैं।
(5) विश्वशांति के लिए तड़प रहे अनेकों देशों को भारत नजदीक ले आएगा।
उत्तरः (4) दुनिया रक्तपात की असह्य स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोज रही हैं।
प्र.6. उपरोक्त गद्यांश के अनुसार निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) लेखक आजादी का पात्र होने के लिए सभी को आजादी देने का पक्षधर है।
(2) लेखक के अनुसार नई विश्व-व्यवस्था की स्थापना में सबसे बड़ा हिस्सा हिंदुस्तान का होगा।
(3) लेखक भारत की मुक्ति के द्वारा दुनिया के कई निर्बल देशों का उद्धार करना चाहता है।
(4) लेखक अहिंसा के द्वारा लड़ाइयों के साजो-सामान को निरर्थक साबित करना चाहता है।
(5) लेखक को यह डर है कि अहिंसा के राजनीतिक शस्त्र की उपयोगिता का प्रयोग विफल हो जाएगा।
उत्तरः (5) लेखक को यह डर है कि अहिंसा के राजनीतिक शस्त्र की उपयोगिता का प्रयोग विफल हो जाएगा।
समानार्थी शब्द
प्र.7. सिद्धि
(1) योग (2) प्राप्ति (3) पूजा (4) अर्चना (5) साधना
उत्तरः (2) प्राप्ति
प्र.8. भीषण
(1) गहन (2) गंभीर (3) कठिन (4) कठोर (5) दयनीय
उत्तरः (4) कठोर
विपरीतार्थी शब्द
प्र.9. अनुभव
(1) विमुख (2) अभिज्ञ (3) दुर्भाव (4) पराभव (5) संज्ञान
उत्तरः (1) विमुख
प्र.10. प्यासे
(1) अनिष्ट (2) बेबस (3) अनिच्छुक (4) बेकाम (5) निष्काम
उत्तरः (3) अनिच्छुक
दुनिया के सुविचारशील लोग आज ऐसे पूर्ण स्वतंत्र को नहीं चाहते जो एक-दूसरे से लड़ते हों, बल्कि एक-दूसरे के प्रति मित्रभाव रखने वाले अन्योन्याश्रित राज्यों के संघ को चाहते हैं। भले ही इस उद्देश्य की सिद्धि का दिन बहुत दूर हो। मैं अपने देश के लिए कोई भारी दावा नहीं करना चाहता। लेकिन यदि हम पूर्ण स्वतंत्रता के बजाय अन्योन्याश्रित राज्यों के विश्वसंघ की तैयारी जाहिर करें, तो इसमें हम न तो कोई बहुत भारी बात ही कहते हैं और न वह असंभव ही है।
मेरी आकांक्षा का लक्ष्य स्वतंत्रता से ज्यादा ऊँचा है। भारत की मुक्ति के द्वारा मैं पश्चिम के भीषण शोषण से दुनिया के कई निर्बल देशों का उद्धार करना चाहता हूँ। भारत के अपनी सच्ची स्थिति को प्राप्त करने का अनिर्वाय परिणाम यह होगा कि हर एक देश वैसा ही कर सकेगा और करेगा।
मेरा दृढ़ विश्वास है कि भारत अपनी स्वतंत्रता अहिंसक उपायों से प्राप्त करे, तो फिर वह बड़ी स्थलसेना, उतनी ही बड़ी जल सेना और उससे भी बड़ी वायु सेना रखने की इच्छा नहीं करेगा। यदि आजादी की अपनी लड़ाई में अहिंसक विजय प्राप्त करने के लिए उसकी आत्म-चेतना को जितनी ऊँचाई तक उठना चाहिए उतनी ऊँचाई तक वह उठ सकी, तो दुनिया के माने हुए मूल्यों में परिवर्तन हो जाएगा और लड़ाइयों के साज-सामान का अधिकांश निरर्थक सिद्ध हो जाएगा। ऐसा भारत भले महज एक सपना हो, बच्चों की जैसी कल्पना हो। लेकिन मेरी राय में अहिंसा के द्वारा भारत के स्वतंत्र होने का फलितार्थ तो बेशक यही होना चाहिए। ऐसी स्वतंत्रता, वह जब भी आयगी जब ब्रिटेन के साथ सज्जनोचित समझौते के जरिए आएगी। लेकिन तब जिस ब्रिटेन से हमारा समझौता होगा वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ स्थान लेने के लिए तरह-तरह की कोशिश करने वाला आज का साम्राज्यवादी और घमण्डी ब्रिटेन नहीं होगा, बल्कि मानव-जाजि की सुख-शांति के लिए नम्रतापूर्वक प्रयत्न करने वाला ब्रिटेन होगा।
तब भारत को ब्रिटेन के लूट-मार के युद्धों में ब्रिटेन के साथ आज की तरह लाचार होकर नहीं घिसटना होगा। तब उसकी आवाज दुनिया के सारे हिंसक बलों को नियंत्रण में रखने की कोशिश करने वाले एक शक्तिशाली देश की आवाज होगी।
मैं अत्यंत नम्रतापूर्वक यह सुझाने का साहस करता हूँ कि यदि भारत ने अपना लक्ष्य सत्य और अहिंसा की राह से प्राप्त करने में सफलता पायी, तो उसकी यह सफलता जिस विश्वशांति के लिए दुनिया के तमाम राष्ट्र तड़प रहे हैं उसे नजदीक लाने में एक मूल्यवान कदम सिद्ध होगी; और तब यह भी कहा जा सकेगा कि ये राष्ट्र उसे स्वेच्छा पूर्वक जो सहायता पहुँचा रहे हैं, उस सहायता का उसने थोड़ा-बहुत मूल्य अवश्य चुका दिया है।
जब भारत स्वावलंबी और स्वाश्रयी बन जाएगा और इस तरह न तो खुद किसी की संपत्ति का लोभ करेगा और न अपनी संपत्ति का शोषण होने देगा, तब वह पश्चिम या पूर्व के किसी भी देश के लिए-उसकी शक्ति कितनी भी प्रबल क्यों न हो-लालच का विषय नहीं रह जाएगा और तब वह खर्चीलें शस्त्रास्त्रों का बोझ उठाए बिना ही अपने को सुरक्षित अनुभव करेगा। उसकी यह भीतरी स्वाश्रयी अर्थ-व्यवस्था बाहरी आक्रमण के खिलाफ सुदृढ़तम ढाल होगी।
यदि मैं अपने देश के लिए आजादी की माँग करता हूँ, तो आप विश्वास कीजिए कि मैं यह आजादी इसलिए नहीं चाहता कि मेरा बड़ा देश, जिसकी आबादी संपूर्ण मानव-जाति का पाँचवाँ हिस्सा है, दुनिया की किसी भी दूसरी जाति का, या किसी भी व्यक्ति का शोषण करे। आज विश्वास कीजिए कि मैं अपनी शक्ति भर अपने देश को ऐसा अनर्थ नहीं करने दूँगा। यदि मैं अपने देश के लिए आजादी चाहता हूँ, तो मुझे यह मानना ही चाहिए कि प्रत्येक दूसरी सबल या निर्बल जाति को भी उस आजादी का वैसा ही अधिकार है। यदि मैं ऐसा नहीं मानता हूँ और ऐसी इच्छा नहीं करता हूँ, तो उसका यह अर्थ है कि मै उस आजादी का पात्र नहीं हूँ।
मैं अपने हृदय की गइराई में यह महसूस करता हूँ। कि दुनिया रक्तपात से बिलकुल ऊब गई है। दुनिया इस असह्य स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोज रही हैं। और मैं वश्विास करता हूँ तथा उस विश्वास में सुख और गर्व अनुभव करता हूँ कि शायद मुक्ति के प्यासे जगत को यह रास्ता दिखाने का श्रेय भारत की प्राचीन भूमि को ही मिलेगा।
हिंदुस्तान की राष्ट्रीय सरकार क्या नीति अख्तियार करेगी सो मैं नहीं कह सकता। संभव है कि अपनी प्रबल इच्छा के रहते हुए भी मैं तब तक जीवित न रहूँ। लेकिन अगर उस वक्त तक मैं जिंदा रहा, तो अपनी अहिंसक नीति को यथासंभव संपूर्णता के साथ अमल में लाने की सलाह दूँगा। विश्व की शांति और नई विश्व-व्यवस्था की स्थापना में यहीं हिंदुस्तान का सबसे बड़ा हिस्सा भी होगा। मुझे आशा तो यह है कि चूँकि हिंदुस्तान में इतनी लड़ाकू जातियाँ हैं और चूँकि स्वतंत्र हिंदुस्तान की सरकार के निर्णय में उन सबका हिस्सा होगा, इसलिए हमारी राष्ट्रीय नीति का झुकाव मौजूदा सैन्यवाद से भिन्न किसी अन्य प्रकार के सैन्यवाद की तरफ होगा। मैं यह उम्मीद तो जरूर रखूँगा कि एक राजनीतिक शस्त्र की हैसियत से अहिंसक की व्यावहारिक उपयोगिता का हमारा पिछला सारा प्रयोग बिलकुल विफल नहीं जाएगा और सच्चे अहिंसावादियों का एक दल हिंदुस्तान में पैदा हो जाएगा।
प्र.1. उपरोक्त गद्यांश में किस उद्देश्य की सिद्धि की बात की गई है?
(1) अन्योन्याश्रित राज्यों के संघ की
(2) पूर्ण स्वतंत्र एवं लड़ने वाले राज्यों की
(3) मित्रभाव रखने वाले राज्यों के संघ की
(4) सभी 1, 2 व 3
(5) केवल 1 व 3
उत्तरः (5) केवल 1 व 3
प्र.2. लेखक भारत की स्वतंत्रता अहिंसक उपायों से क्यों प्राप्त करना चाहता है?
(1) क्योंकि इससे सेनाएं रखने की इच्छा समाप्त हो जाएगी।
(2) क्योंकि अहिंसा के द्वारा आजादी प्राप्त करना अधिक आसान होता है।
(3) क्योंकि इससे विश्व में हिंसा के द्वारा विजय पाने के मूल्य में बदलाव आ जाएगा।
(4) क्योंकि इससे ब्रिटेन का घमंड शांत हो जाएगा।
(5) क्योंकि इससे ब्रिटेन भारत के साथ समझौता कर लेगा।
उत्तरः (3) क्योंकि इससे विश्व में हिंसा के द्वारा विजय पाने के मूल्य में बदलाव आ जाएगा।
प्र.3. लेखक अपने देश के लिए आजादी की माँग किस प्रयोजन हेतु करना चाहता है?
(1) इसके द्वारा वह विश्व की दूसरी जातियों का शोषण करना चाहता है।
(2) इसके द्वारा वह विश्व की सबसे बड़ी आबादी को आजाद करना चाहता है।
(3) इसके द्वारा विश्व की सभी जातियों को आजादी का समान अधिकार देना चाहता है।
(4) इसके द्वारा भारत खर्चीलें शस्त्रास्त्रों का बोझ उठाए बिना ही आगे बढ़ सकता है।
(5) इसके द्वारा वह घमंडी व साम्राज्यवादी ब्रिटेन से मुक्ति पाना चाहता है।
उत्तरः (3) इसके द्वारा विश्व की सभी जातियों को आजादी का समान अधिकार देना चाहता है।
प्र.4. भारत आजादी के बाद किस प्रकार किसी विदेशी ताकत की लालच का विषय नहीं रह जाएगा?
(1) भारत स्वावलंबी और स्वाश्रयी बन जाएगा।
(2) भारत किसी की संपत्ति का लोभ नहीं करेगा और न ही अपनी संपत्ति का शोषण होने देगा।
(3) भारत बाहरी आक्रमण के खिलाफ सुदृढ़तम ढाल बना लेगा
(4) 1 व 3 दोनों
(5) सभी 1, 2 व 3
उत्तरः (2) भारत किसी की संपत्ति का लोभ नहीं करेगा और न ही अपनी संपत्ति का शोषण होने देगा।
प्र.5. लेखक को यह विश्वास क्यों है कि मुक्ति के प्यासे जगत को यह रास्ता दिखाने का श्रेय भारत की प्राचीन भूमि को ही मिलेगा?
(1) दुनिया की सभी जातियां क्रूर व निर्दयी अंग्रेजों से आजाद होना चाहती हैं।
(2) भारत के अलावा प्रत्येक दूसरी सबल जातियां निर्बल जातियों को आजादी का अधिकार नहीं देना चाहती हैं।
(3) भारत की आबादी संपूर्ण मानव जाति का पाँचवाँ हिस्सा है।
(4) दुनिया रक्तपात की असह्य स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोज रही हैं।
(5) विश्वशांति के लिए तड़प रहे अनेकों देशों को भारत नजदीक ले आएगा।
उत्तरः (4) दुनिया रक्तपात की असह्य स्थिति से बाहर निकलने का रास्ता खोज रही हैं।
प्र.6. उपरोक्त गद्यांश के अनुसार निम्न में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) लेखक आजादी का पात्र होने के लिए सभी को आजादी देने का पक्षधर है।
(2) लेखक के अनुसार नई विश्व-व्यवस्था की स्थापना में सबसे बड़ा हिस्सा हिंदुस्तान का होगा।
(3) लेखक भारत की मुक्ति के द्वारा दुनिया के कई निर्बल देशों का उद्धार करना चाहता है।
(4) लेखक अहिंसा के द्वारा लड़ाइयों के साजो-सामान को निरर्थक साबित करना चाहता है।
(5) लेखक को यह डर है कि अहिंसा के राजनीतिक शस्त्र की उपयोगिता का प्रयोग विफल हो जाएगा।
उत्तरः (5) लेखक को यह डर है कि अहिंसा के राजनीतिक शस्त्र की उपयोगिता का प्रयोग विफल हो जाएगा।
समानार्थी शब्द
प्र.7. सिद्धि
(1) योग (2) प्राप्ति (3) पूजा (4) अर्चना (5) साधना
उत्तरः (2) प्राप्ति
प्र.8. भीषण
(1) गहन (2) गंभीर (3) कठिन (4) कठोर (5) दयनीय
उत्तरः (4) कठोर
विपरीतार्थी शब्द
प्र.9. अनुभव
(1) विमुख (2) अभिज्ञ (3) दुर्भाव (4) पराभव (5) संज्ञान
उत्तरः (1) विमुख
प्र.10. प्यासे
(1) अनिष्ट (2) बेबस (3) अनिच्छुक (4) बेकाम (5) निष्काम
उत्तरः (3) अनिच्छुक
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