Will SSC CGL 2018 get Delayed? Things to Notice for SSC CGL 2018 (in Hindi)

March 24, 2018    


प्रिय उम्मीदवारों,

इन दिनों देशभर के उम्मीदवारों के बीच चर्चित सवाल है कि क्या एसएससी CGL 2018-19 की तिथि स्थगित होगी या नहीं? और संभावित उत्तर है हाँ! पूर्व में टियर-3 2017 की आधिकारिक तिथि 31 मार्च 2018 थी किन्तु हाल ही में एसएससी की अधिसूचना के अनुसार अब यह परीक्षा मई माह में सुनियोजित करायी जाएगी किन्तु अब तक इसकी कोई निश्चित तारीख तय नहीं है और यह सूचना अगली चरण की परीक्षा अर्थात् टियर-4 2018-19 में भी विलम्ब की ओर इशारा करती है. 

इनके अतिरिक्त अन्य विश्वसनीय कारण निम्नलिखित हैं- 

1. एसएससी घोटाले के खिलाफ एसएससी उम्मीदवारों के विरोध ने कुछ परीक्षा केन्द्रों में टियर -2 परीक्षा में हुई  धोखाधड़ी के साक्ष्यों के बाद कर्मचारियों को मजबूर किया, जिसका स्पष्ट अर्थ है कि एसएससी सीजीएल 2017 परीक्षा के संचालन की पूरी तरह से जांच करनी होगी जो अपने आप में ही एक समय लेने वाली प्रक्रिया है.

2. एसएससी सीजीएल 2017 टियर-2 की पुनः परीक्षा 9 मार्च 2018 को हुई परीक्षा जो पहले 17 फरवरी और 21 फरवरी 2018 को आयोजित की जानी थी, इससे पहले निश्चित रूप से प्रक्रिया की निरंतरता और बाद के परिणाम घोषणा की तारीखों में कटौती होगी.

3.विशेष कोचिंग केंद्रों में विभिन्न कर्मचारी आयोग परीक्षाओं के लिए छात्रों को पढ़ाने वाले अभियुक्त, जिसने हैकिंग सॉफ़्टवेयर के जरीय विद्यार्थियों को नक़ल करायी थी उसपर संदेह किया जा रहा है कि उन्होंने SSC CGL Tier 2 2017 में भी विद्याथियों को अपने जाल में फंसाया होगा और अब पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर यह जानना अभी बाकी है कि उन्होंने कहां-कहां कितनी धांधली की है.

4.अन्य दलों द्वारा राजनीतिक व्यवधान जो अब पीड़ित उम्मीदवारों के लिए तथाकथित समर्थन के साथ मौजूदा सरकार और एसएससी स्टाफ की स्थिति को जिम्मेदार ठहराते हैं, लेकिन यह सब आगामी एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा में देरी कर सकते हैं.

लेकिन इससे यह सुनिश्चित नहीं होता है कि कितने महीनों के लिए एसएससी सीजीएल 2018 में देरी होगी, यह एक महीने या दो महीने हो सकती है लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए एक बात यह है कि एसएससी सीजीएल 2018 एसएससी के मौजूदा अध्यक्ष आशिम खुराना ने स्वयं एक जिम्मेदार घोषणा की जो आश्वस्त करती है कि एसएससी सीजीएल 2018 आने वाले महीनों में होने की संभावना है इसलिए एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा में संभावित देरी के बाद यह अगस्त में आयोजित किया जा सकता है.


SSC CGL 2018 के लिए मुख्य बातें:

1. यदि आप एसएससी सीजीएल 2018 के लिए उपस्थित होने जा रहे हैं, तो आपको अभी से सही अध्ययन करना होगा. उम्मीद की तुलना में समय जल्दी ही निकल जाता है, और आपको इस बार उम्मीदवारों की संख्या के रूप में उपस्थित नहीं होना है और इसलिए प्रतिस्पर्धा के स्तर में चौंकाने वाली बढ़त होगी. रिक्त पदों की सीमित संख्या होने से उम्मीदवार इच्छुक बन गए हैं.

2. एसएससी अब अपनी परीक्षाओं के बारे में सावधानी रखेगा क्योंकि आप संभवतः प्रश्न सेट के स्तर में अप्रिय परिवर्तन देख सकते हैं. स्तर पहले से भी उच्च हो सकता है और यहां तक कि अगर यह नहीं है, तो भी कटौती में कोई छूट नहीं दी जाएगी. यह प्रतिस्पर्धा किसी की सोच से परे भी उच्चतम हो सकती है.

3.और आखिरी में इस साल की गला काट प्रतियोगिता के पीछे प्रमुख कारक सीईटी (संयुक्त योग्यता परीक्षण) हो सकती है. यदि सीईटी को अगले वर्ष 2019 से सरकार द्वारा मंजूरी प्राप्त हो गयी तो इस मामले में एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा एक व्यक्तिगत एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए उपस्थित होने का आपका आखिरी मौका होगा और यदि आप अभी भी खाली हैं तो हम आपको सूचित करेंगे कि आप एक ही परीक्षा में करोड़ों उम्मीदवारों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे और आपके लिए अपनी पसंद का नौकरी पाना आसान नहीं होगा.



You may also like to read:


All The Best SA'ins!!



  


- http://www.sscadda.com/2018/03/will-ssc-cgl-2018-get-delayed-things-to..html
Will SSC CGL 2018 get Delayed? Things to Notice for SSC CGL 2018 (in Hindi) 4.5 5 Yateendra sahu March 24, 2018 प्रिय उम्मीदवारों, इन दिनों देशभर के उम्मीदवारों के बीच चर्चित सवाल है कि क्या एसएससी CGL 2 018-19 की तिथि स्थगित होगी या ...


Load comments

No comments:

Post a Comment